comScore

बिहार में कोरोना संक्रमितों में 71 फीसदी से ज्यादा प्रवासी

June 08th, 2020 20:30 IST
 बिहार में कोरोना संक्रमितों में 71 फीसदी से ज्यादा प्रवासी

हाईलाइट

  • बिहार में कोरोना संक्रमितों में 71 फीसदी से ज्यादा प्रवासी

पटना, 8 जून (आईएएनएस)। बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। राज्य में कोविड-19 वायरस से संक्रमितों की संख्या अब 5000 को पार गई है। संक्रमितों में 71 प्रतिशत से ज्यादा मरीज वे लोग हैं, दूसरे राज्यों से लौटकर आए हैं। संक्रमण से राज्य के सभी 30 जिले प्रभावित हैं।

राज्य में तीन मई के बाद प्रवासी मजूदरों के आने का सिलसिला जारी है और उसके बाद से ही संक्रमितों की संख्या ने तेजी पकड़ी। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार तक 5,070 कोरोना वायरस संक्रमितों में 3,615 प्रवासी हैं।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह के मुताबिक, 5070 कोरोना संक्रमितों में 3,615 प्रवासी हैं। सरकार का दावा है कि तीन मई के बाद से अब तक 20 लाख से ज्यादा प्रवासी बिहार आए हैं। इनके अलावा कई ऐसे प्रवासी भी हैं जो पैदल या सड़क मार्ग से अपने गांव पहुंचे हैं। इनमें से कम ही लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अांकड़ों के मुताबिक, अब तक एक लाख से ज्यादा नमूनों की जांच हुई है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार, प्रवासी मजदूरों की रैंडम जांच की गई है। विभाग के अधिकारी भी दबी जुबान मानते हैं कि कोरोना जांच की रफ्तार कम है। इसकी गति को बढ़ाने की जरूरत है।

इधर, सचिव सिंह कहते हैं कि कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की जांच की जा रही है। इसके अतिरिक्त रैंडम जांच भी की जा रही है। घर-घर सर्वेक्षण कराया जा रहा है और ऐसे लोगों की भी जांच करवाई जा रही है, जिनमें खांसी या सर्दी के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

कमेंट करें
d4Ma9