पूर्वोत्तर के राज्य कोरोना जांच बढ़ाएं : हर्ष वर्धन

Northeast states to increase corona probe: Harsh Vardhan
पूर्वोत्तर के राज्य कोरोना जांच बढ़ाएं : हर्ष वर्धन
पूर्वोत्तर के राज्य कोरोना जांच बढ़ाएं : हर्ष वर्धन
हाईलाइट
  • पूर्वोत्तर के राज्य कोरोना जांच बढ़ाएं : हर्ष वर्धन

अगरतला/इंफाल/आइजोल, 12 नवंबर (आईएएनएस)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने गुरुवार को चार पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा, मणिपुर, मेघालय और मिजोरम से कहा है कि वे कोविड-19 के प्रसार की जांच करने के लिए उच्च जोखिम वाले समूहों और कमजोर आबादी का परीक्षण बढ़ाएं।

अधिकारियों के अनुसार, चार पूर्वोत्तर राज्यों सहित सात राज्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक के दौरान हर्षवर्धन ने कहा कि सक्रिय मामले मणिपुर में बढ़ रहे हैं और राज्य में उच्च पॉजिटिविटी छिपे हुए संचरण का संकेत है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, मिजोरम की राजधानी आइजोल में केंद्रित 70 प्रतिशत मामलों में, राज्य सक्रिय मामलों में वृद्धि देख रहा है। त्रिपुरा और मेघालय में सक्रिय आयु वर्ग (45-60 वर्ष) में उच्च मृत्युदर (37 प्रतिशत) देखी जा रही है।

हर्ष वर्धन ने राज्यों को उच्च परीक्षण पर ध्यान देने की सलाह दी, विशेष रूप से हाई पॉजिटिविटी (उच्च सकारात्मकता) दर वाले जिलों में परीक्षण बढ़ाने पर जोर दिया।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बैठक के दौरान राज्यों को तीन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा, जिसमें संचरण की श्रृंखला को दबाने और तोड़ने की आवश्यकता, मृत्युदर को एक प्रतिशत से कम रखने और लंबे समय तक व्यवहार परिवर्तन की जरूरत शामिल है।

356 मौतों के साथ, त्रिपुरा में 1.12 प्रतिशत के साथ आठ पूर्वोत्तर राज्यों में मृत्यु अनुपात सबसे ऊपर है। राज्य में अब तक 31,706 कोविड-19 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 30,185 लोग ठीक हुए हैं। वर्तमान में राज्य की ठीक होने की दर (रिकवरी रेट) 95.27 प्रतिशत है।

मिजोरम में 28 अक्टूबर को कोविड से पहली मृत्यु दर्ज की थी और इस महीने की शुरुआत में दूसरी मौत दर्ज की गई है। अब तक 3,242 पॉजिटिव मामले दर्ज किए हैं, जिनमें से 2,688 लोग ठीक हुए हैं। वर्तमान में राज्य में 552 सक्रिय मामले हैं।

830 महिलाओं सहित कुल मामलों में से, 2,290 लोग अकेले आइजोल जिले से थे।

मेघालय में अब तक 10,368 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि 94 लोगों ने बीमारी के कारण दम तोड़ दिया है।

मणिपुर में 20,950 लोग वायरस से प्रभावित हुए हैं जिनमें से 202 की मौत हो चुकी है।

एकेके/एसजीके

Created On :   12 Nov 2020 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story