दैनिक भास्कर हिंदी: पाकिस्तान ने कोरोना वैक्सीन की अग्रिम खरीद के लिए आवंटित किए 10 करोड़ डॉलर

November 18th, 2020

हाईलाइट

  • पाकिस्तान ने कोरोना वैक्सीन की अग्रिम खरीद के लिए आवंटित किए 10 करोड़ डॉलर

इस्लामाबाद, 18 नवंबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 10 करोड़ डॉलर के आवंटन को मंजूरी देते हुए जल्द से जल्द कोविड-19 वैक्सीन की खरीद के लिए अग्रिम भुगतान की अनुमति दी है।

डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, इस निर्णय के साथ टीके की खरीद के लिए इस कोष को मंजूरी दी गई है कि वरिष्ठ नागरिकों, स्वास्थ्यकर्मियों और बीमार लोगों को उपचार में प्राथमिकता दी जाएगी।

नेशनल वैक्सीन कमेटी के चेयरमैन डॉ. असद हफीज ने कहा, जैसा कि हम बोलते हैं कि किसी भी कंपनी ने वैक्सीन की लागत की घोषणा नहीं की है। इसके अलावा, किसी भी कंपनी को वैक्सीन बेचने की मंजूरी नहीं मिली है, क्योंकि क्लिनिकल ट्रायल डेटा सीमित है।

उन्होंने कहा, हालांकि अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों फाइजर और बायोएनटेक ने घोषणा की है कि उनके टीके के तीसरे चरण के नैदानिक परीक्षणों (क्लीनिकल ट्रायल) ने उन लोगों में बीमारी को रोकने में 90 प्रतिशत प्रभावकारिता दिखाई थी, जो वायरस की चपेट में नहीं आए थे। लेकिन वे डेटा को संकलित करने की प्रक्रिया में हैं।

डॉ. हफीज ने कहा, एक बार डेटा पूरा हो जाने के बाद वे इसे यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग्स प्राधिकरण और यूरोपीय संघ के समान नियामक प्राधिकरण में जमा करेंगे। इसमें चार सप्ताह और लग सकते हैं।

एक प्रश्न के उत्तर में, डॉ. हाफिज ने कहा कि सरकार वैक्सीन की खरीद के लिए प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के बहुत करीब है। हालांकि, उन्होंने कहा कि टीका लगने में कुछ महीने और लगेंगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम जाहिर न करने का अनुरोध करते हुए बताया कि टीके की कीमत का आकलन करना फिलहाल संभव नहीं है, क्योंकि एम आरएनए (मैसेंजर आरएनए) टीका अभी दुनिया में उपलब्ध नहीं है। उन्होंने कहा, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि कंपनिया टीके का निर्माण कर रही हैं। कम कीमत में उपलब्ध कराने की कंपनियों की घोषणा के बावजूद हमें इस बात की आशा नहीं करनी चाहिए कि यह टीका लगभग मुफ्त में उपलब्ध होगा।

इस बीच, एनएचएस पर संसदीय सचिव नौशीन हामिद ने कहा कि कई कंपनियों ने दावा किया है कि वे नोवेल कोरोनावायरस के लिए टीका तैयार कर रही हैं।

उन्होंने कहा, हमने दो कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया है और जल्द ही अग्रिम भुगतान जमा कर दिया जाएगा। इसके अलावा, स्वास्थ्य कर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।

एकेके/एसजीके

खबरें और भी हैं...