वाशिंगटन: अमेरिका में कोविड वैक्सीन की पहली खुराक पाने वालों की संख्या में रिकॉर्ड कमी

October 28th, 2021

हाईलाइट

  • अमेरिका में कोविड वैक्सीन की पहली खुराक पाने वालों की संख्या में रिकॉर्ड कमी

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका में दिसंबर 2020 में टीकाकरण शुरू होने के बाद से कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त करने वाले लोगों की दैनिक संख्या में रिकॉर्ड कमी दर्ज की गई है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के नवीनतम आंकड़ों से यह जानकारी मिली।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को सीडीसी के आंकड़ों से पता चला है कि पहली खुराक पाने वाले लोगों की दैनिक संख्या अगस्त के मध्य से घट रही है, जो मंगलवार को रिकॉर्ड 25,336 पर पहुंच गई। प्रत्येक दिन टीकाकरण शुरू करने की औसत संख्या पिछले सप्ताह से 15 प्रतिशत कम है।

यह कमी ऐसे समय आई है, जब महामारी की चल रही लहर के कम होने के कोई संकेत नहीं हैं। अमेरिका में नए दैनिक कोविड -19 मामलों में देश भर में लगभग 60 प्रतिशत की गिरावट आई है। हालांकि मध्य सितंबर में अत्यधिक संक्रामक डेल्टा वेरिएंट के मामलों में तेजी देखी गई थी।

लेकिन कुछ पूर्वोत्तर राज्यों में नए प्रकोप दिखाई देने लगे हैं, और सीडीसी के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्र में अभी भी लगभग 70,000 दैनिक मामलों और प्रति दिन 1,000 से अधिक मौतों का औसत है। बुधवार तक अमेरिका में लगभग 191 मिलियन लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है, जो पूरी आबादी का 57.5 प्रतिशत है।

लगभग 14.4 मिलियन लोगों को बूस्टर शॉट मिले हैं। खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के सलाहकारों ने मंगलवार को पांच से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए फाइजर-बायो एन टेक कोविड -19 वैक्सीन को अधिकृत करने की सिफारिश की। उन्होंने पाया कि टीके के लाभ इस युवा आबादी के लिए जोखिम से अधिक हैं। अंतिम निर्णय लेना अब एफडीए और सीडीसी पर निर्भर है। अगर अनुमति मिलती है, तो यह छोटे बच्चों के लिए पहला कोविड-19 वैक्सीन होगा।

 

(आईएएनएस)