रूस-यूक्रेन संघर्ष ने कुडनकुलम न्यूक्लियर पावर परियोजनाओं को भी प्रभावित किया

Russia-Ukraine conflict also affected Kudankulam nuclear power projects: Government
रूस-यूक्रेन संघर्ष ने कुडनकुलम न्यूक्लियर पावर परियोजनाओं को भी प्रभावित किया
सरकार रूस-यूक्रेन संघर्ष ने कुडनकुलम न्यूक्लियर पावर परियोजनाओं को भी प्रभावित किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा रूस-यूक्रेन संघर्ष ने तमिलनाडु के कुडनकुलम में निर्माणाधीन परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं के कार्यक्रम को भी प्रभावित किया है।

निर्माणाधीन विभिन्न परमाणु ऊर्जा परियोजनाओं की स्थिति पर राज्यसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, केंद्रीय परमाणु ऊर्जा राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा: रूसी संघ के सहयोग से कार्यान्वित की जा रही परियोजनाओं का शिड्यूल रूस-यूक्रेन संघर्ष से प्रभावित हुआ है।

भारत के परमाणु ऊर्जा संयंत्र संचालक न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) के कुडनकुलम में दो 1,000 मेगावाट के संयंत्र (इकाइयां 1 और 2) हैं, जबकि चार और (इकाइयाँ 3, 4, 5 और 6) निर्माणाधीन हैं।

सभी छह इकाइयां रूसी तकनीक और रोसाटॉम द्वारा आपूर्ति किए गए उपकरणों के साथ बनाई गई हैं।

सिंह ने कहा, जबकि परियोजनाओं पर काम पूरे जोरों पर है, घरेलू उद्योगों द्वारा महत्वपूर्ण उपकरणों की आपूर्ति में देरी, ठेकेदारों की वित्तीय कमी / नकदी प्रवाह की समस्या, कुशल ठेकेदार जनशक्ति की कमी, प्रतिबंध के दौरान परियोजनाओं के निष्पादन में देरी का अनुभव किया गया है।

मंत्री ने यह भी कहा कि चेन्नई के पास कलपक्कम में 500 मेगावाट प्रोटोटाइप फास्ट ब्रीडर रिएक्टर (पीएफबीआर) परियोजना की फीजिकल प्रगति 97.64 प्रतिशत है।

हालांकि, लंबे समय से लंबित यह प्रोजेक्ट कब चालू होगा, इसकी जानकारी नहीं है।

सिंह ने कहा कि 8.700 मेगावाट की कुल क्षमता वाले ग्यारह परमाणु रिएक्टर विभिन्न चरणों में निर्माणाधीन/कमीशनिंग के अधीन हैं।

इसके अलावा, सरकार ने 7,000 मेगावाट की क्षमता वाले 10 रिएक्टरों के लिए प्रशासनिक स्वीकृति और वित्तीय मंजूरी दी है, जो पूर्व-परियोजना गतिविधियों के तहत हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 July 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story