comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन ने रचा इतिहास, अंतरिक्ष केंद्र पहुंचा

May 31st, 2020 23:00 IST
 स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन ने रचा इतिहास, अंतरिक्ष केंद्र पहुंचा

हाईलाइट

  • स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन ने रचा इतिहास, अंतरिक्ष केंद्र पहुंचा

वाशिंगटन, 31 मई (आईएएनएस)। स्पेस एक्स का क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान नासा के अंतरिक्ष यात्रियों रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले को लेकर रविवार को सफलतापूर्वक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पहुंच गया। इसे अमेरिकी अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक नए युग की शुरुआत माना जा रहा है।

स्पेसएक्स ने ट्वीट किया, डॉकिंग कन्फर्म्ड- क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष केंद्र पहुंच गया है।

अंतरिक्ष यान ने शनिवार अपराह्न् 3.22 बजे (ईडीटी) फ्लोरिडा स्थित नासा के केनेडी अंतरिक्ष केंद्र के प्रक्षेपण परिसर 39ए से स्पेसएक्स के एक फाल्कन 9 रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष केंद्र के लिए प्रस्थान किया था।

स्पेसएक्स का चालक दल के साथ यह पहला मिशन है। इसके अलावा यह, अमेरिकी सरकार द्वारा 2011 में अंतरिक्ष शटल कार्यक्रम को सेवानिवृत्त किए जाने के बाद चालक दल के साथ अमेरिका का भी पहला लॉन्च है।

नासा के स्पेसएक्स डेमो-2 के रूप में जाना जाने वाला यह मिशन एक एंड टू एंड फ्लाइट है, जिसका उद्देश्य स्पेसएक्स की चालक दल को ढोने वाली प्रणाली को सत्यापित करना है, जिसमें लॉन्च, इन-ऑर्बिट, डॉकिंग और लैंडिंग ऑपरेशन शामिल हैं।

बेनकेन और हर्ले स्पेसएक्स मिशन कंट्रोल के साथ इस बात को सत्यापित करने के लिए काम करेंगे कि अंतरिक्षयान उम्मीद के मुताबिक पर्यावरणीय नियंत्रण प्रणाली, डिस्प्ले और नियंत्रण प्रणाली का परीक्षण करने, और चहलकदमी करने तथा अन्य चीजें सही तरीके से करने में सक्षम है।

कमेंट करें
0Jpyh