दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना पर काबू के लिए पंजाब की रणनीति अपनाएं राज्य : मोदी

June 16th, 2020

हाईलाइट

  • कोरोना पर काबू के लिए पंजाब की रणनीति अपनाएं राज्य : मोदी

चंडीगढ़, 16 जून (आईएएनएस)। कोरोनावायरस से निपटने को लेकर पंजाब सरकार की माइक्रो कन्टेनमेंट और हाउस टू हाउस सर्विलान्स (घर-घर की निगरानी) रणनीति की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सभी राज्यों से इस मॉडल को अपनाने के लिए कहा, जिससे पंजाब को काफी हद तक महामारी के प्रसार को रोकने में मदद मिली है।

बतौर मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कोरोना से मुकाबला करने के लिए राज्य के मॉडल का वर्णन किया जिस पर मोदी ने सुझाव दिया कि सभी राज्यों को प्रभावी ढंग से महामारी का मुकाबला करने के लिए ऐसी ही रणनीति का अनुसरण करना चाहिए।

प्रधानमंत्री कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कर रहे थे, जो सभी राज्यों में कोविड की स्थिति और प्रबंधन रणनीतियों की समीक्षा करने के लिए उनके निर्धारित दो दिवसीय वार्ता का हिस्सा थी।

वह बुधवार को शेष मुख्यमंत्रियों के साथ इसी तरह की बैठक करेंगे।

बैठक के दौरान, कांग्रेस शासित पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री को सुझाव दिया कि कुछ मुख्यमंत्रियों को शामिल कर एक समूह बनाया जाना चाहिए जो अर्थव्यवस्था पर कोविड के विनाशकारी प्रभाव से निपटने के लिए एक समन्वित केंद्र-राज्य प्रतिक्रिया रणनीति तैयार करने पर विचार करे।

मोदी के साथ कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी शामिल हुए। अमरिंदर ने महामारी और लॉकडाउन के कारण हुई परेशानी से राहत के लिए केंद्र से राज्यों के साथ मिलकर काम करने का अनुरोध किया।

उन्होंने जून की शुरुआत में लगभग 2,800 करोड़ रुपये के जीएसटी भुगतान को जारी करने के लिए प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री को धन्यवाद भी दिया।