comScore

दिल्ली में कोविड-19 परीक्षणों की संख्या 2 दिन में दोगुनी होगी : शाह

June 14th, 2020 17:00 IST
 दिल्ली में कोविड-19 परीक्षणों की संख्या 2 दिन में दोगुनी होगी : शाह

हाईलाइट

  • दिल्ली में कोविड-19 परीक्षणों की संख्या 2 दिन में दोगुनी होगी : शाह

नई दिल्ली, 14 जून (आईएएनएस)। केंद्र ने दिल्ली शहर में अगले दो दिनों में कोविड परीक्षणों की संख्या दोगुनी करने का फैसला किया है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में रविवार सुबह उनके नार्थ ब्लॉक कार्यालय में हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) के सदस्य उपस्थित थे।

शाह ने बैठक के बाद ट्वीट किए, दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए, कोरोना वायरस परीक्षण अगले दो दिनों में दोगुने किए जाएंगे। छह दिनों के बाद परीक्षण को तीन गुना तक बढ़ा दिया जाएगा। कुछ दिनों के बाद कंटेनमेंट जोन के हर मतदान केंद्र में परीक्षण शुरू हो जाएंगे।

दिल्ली में कोरोनावायरस रोगियों के लिए बेड की कमी के मद्देनजर शाह ने कहा कि केंद्र ने दिल्ली को तुरंत 500 रेलवे कोच देने का फैसला किया गया है, जो न केवल राष्ट्रीय राजधानी में 8,000 से अधिक बेड जोड़ेगा बल्कि ये कोच कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए सभी सुविधाओं से भी लैस होंगे।

शाह ने कहा कि इस संबंध में एक हेल्पलाइन नंबर कल (सोमवार) लॉन्च किया जाएगा।

दिल्ली में निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमण के उपचार के लिए केंद्र ने नीति आयोग के सदस्य और चिकित्सा आपातकालीन प्रबंधन योजना के संयोजक विनोद पॉल की अध्यक्षता में एक समिति बनाई है।

समिति कोरोना उपचार और परीक्षण के लिए कम दर पर निजी अस्पतालों में 60 प्रतिशत कोरोना बेड उपलब्ध कराने में मदद करेगी। शाह ने कहा, समिति अपनी रिपोर्ट सोमवार तक सौंप देगी।

यह निर्णय लिया गया कि केंद्र दिल्ली में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार को पांच और वरिष्ठ अधिकारी देगा और इसका जोरदार तरीके से मुकाबला करेगा।

शहर की कोरोना स्थिति की सुप्रीम कोर्ट द्वारा खराब, भयावह और दयनीय कहकर की गई आलोचना के मद्देनजर ये बैठक हुई। कोर्ट ने कहा था कि कोरोनावायरस रोगियों का इलाज जानवरों से भी बदतर तरीके से किया जा रहा है।

कमेंट करें
onD4E