दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई का रास्ता काफी लंबा है : मोदी

May 31st, 2020

हाईलाइट

  • कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई का रास्ता काफी लंबा है : मोदी

नई दिल्ली, 31 मई (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भले ही प्रतिबंध हटा दिए गए हैं और अर्थव्यवस्था खुल गई है, मगर लोगों को और भी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

उनकी यह टिप्पणी केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक 1 के लिए दिशानिर्देश जारी करने के एक दिन बाद आई है। रेडियो कार्यक्रम मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कई प्रतिबंध हटा दिए गए हैं। अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख हिस्सा अब फिर से सक्रिय है, इसलिए हमें अब और भी अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। छह फुट की दूरी बनाए रखें। मास्क पहनना, घर पर रहना, हमें बिना कोई ढील बरतते हुए यह सब करना चाहिए। कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई का रास्ता काफी लंबा है।

उन्होंने कहा कि देश में सभी के सामूहिक प्रयासों से कोरोना के खिलाफ लड़ाई बहुत मजबूती से लड़ी जा रही है। हमारी जनसंख्या ज्यादातर देशों से कई गुना ज्यादा है, फिर भी हमारे देश में कोरोना उतनी तेजी से नहीं फैल पाया, जितना दुनिया के अन्य देशों में फैला।

उन्होंने कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए लोगों को उनके सामूहिक प्रयासों के लिए सराहना की।

मोदी ने कहा, मेरे प्यारे देशवासियों, एक और बात जो मेरे मन को छू गई है, वह है संकट की इस घड़ी में इनोवेशन गांवों से लेकर शहरों तक, छोटे व्यापारियों से स्टार्टअप तक, हमारी लैब्स कोरोना के खिलाफ लड़ाई में नए-नए तरीके इजाद कर रही हैं, नए अविष्कार कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि चुनौतीपूर्ण समय के बीच नवाचार ने गांवों और शहरों के देशवासियों की भीड़ के रूप में उनके दिल को छुआ है, छोटे पैमाने पर व्यापारियों से लेकर स्टार्टअप और लैब भी वायरस के खिलाफ लड़ाई के नए तरीके तैयार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, कोरोना वैक्सीन पर, हमारी लैब्स में जो काम हो रहा है उस पर तो दुनियाभर की नजर है और हम सबकी आशा भी। किसी भी परिस्थिति को बदलने के लिए इच्छाशक्ति के साथ ही बहुत कुछ इनोवेशन पर भी निर्भर करता है।