comScore

यूजर्स डेटा में सेंधमारी नहीं हुई, मामले की जांच जारी : जी5

June 08th, 2020 12:31 IST
 यूजर्स डेटा में सेंधमारी नहीं हुई, मामले की जांच जारी : जी5

हाईलाइट

  • यूजर्स डेटा में सेंधमारी नहीं हुई, मामले की जांच जारी : जी5

नई दिल्ली, 7 जून (आईएएनएस)। लोकप्रिय कंटेंट स्ट्रीमिंग सेवा जी5 ने रविवार को उन रपटों का खंडन कर दिया, जिसमें दावा किया गया था कि एक हैकर ने इसके यूजर्स डेटा के साथ सेंधमारी की है।

साइबरसिक्युरिटी न्यूज पोर्टल क्विकसाइबर के अनुसार, जॉन विक्स नामक हैकर्स ने दावा किया कि उसने जी5 के नेटवर्क तक पहुंच बना ली है और वेबसाइट के सोर्स कोड के साथ यूजर के 150 जीबी डेटा को कथित रूप से चुरा लिया है।

आईएएनएस के साथ साझा किए गए बयान में जी5 के प्रौद्योगिकी प्रमुख तुषार वोहरा ने कहा कि उन्हें जी5 की तरफ से डेटा में सेंधमारी के दावे वाली कुछ रपटों का पता चला है।

वोहरा ने कहा, हम इसकी जांच कर रहे हैं। हम इस तथ्य से भी अवगत हैं कि ओटीटी सेक्टर में बीते कुछ वर्षो में जबरदस्त उछाल आया है, इसलिए हैकर्स की इसमें रुचि है। खासकर के, कोविड-19 महामारी के बाद से डेटा हैक करने की प्रक्रिया में तेजी आई है। यह निहित स्वार्थो को हासिल करने का एक खराब प्रयास है।

रपट के मुताबिक, हैकर संभवत: कोरियाई हैकर्स समूह का है और वह अब डेटा की खुली बिक्री के लिए इसे पब्लिक डोमेन में डालने की योजना बना रहा है।

वोहरा ने कहा कि सभी संवदेनशील जानकारी जो नुकसान पहुंचा सकती है, वह शीर्ष भुगतान गेटवे के साथ है और जी5 इसे एकीकृत करता है और यह पूरी तरह सुरक्षित है।

उन्होंने कहा, जी5 बैकेंड पूरी तरह से स्टेट ऑफ द आर्ट टेक्नोलॉजी से लैस है और हम प्रौद्योगिकी में लगातार निवेश करना जारी रखेंगे। हम सुरक्षा उपाय क्षेत्र में अग्रणी अकामाई, एडब्ल्यूएस(आमेजन वेब सर्विस) के साथ जुड़े हुए हैं, ताकि यूजर डेटा सुरक्षित रहे और यह सुनिश्चित हो सके कि यूजर के डेटा के साथ कभी सेंधमारी न हो।

कमेंट करें
8JB5p