अलर्ट: नाखूनों के यह लक्षण देते हैं आपके डायबिटीज होने का संकेत , इन्हें भूलकर भी ना करें नजरअंदाज 

November 11th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।   डायबिटीज को साइलेंट किलर के नाम से ऐसे ही नहीं जाना जाता यह शरीर को धीरे-धीरे खोखला करता जाता है। इसके लक्षण ज्लद सामने नहीं आते। जब यह बीमारी गंभीर रुप लेती है तभी मरीज को उसके डायबिटीक होने का पता चलता है। डायबिटीज के कुछ लक्षण ऐसे होते हैं जो पहले से ही नजर आने लगते हैं पर अधिकांश लोग उसे लंबे समय तक नजरअंदाज करते हैं। जिसके कारण बीमारी के गंभीर होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में इस बीमारी के लक्षण को पहले से जान आप इससे बच सकते हैं और सही वक्त पर इलाज भी करवा सकते हैं। 

डॉक्टर्स का कहना है कि टाइप-2 डायबिटीज का शिकार लोग उस वक्त होते हैं जब इंसुलिन प्रोड्यूसिंग सेल्स शरीर में पर्याप्त इंसुलिन का निर्माण करना बंद कर देता है। टाइप-2 डायबिटीज के लक्षण को वैसे तो आसानी से नहीं जाना जा सकता है पर आप अपने हाथ को देख कर इसका पता लगा सकते हैं। आप अपने हाथ और पैर दोनों के नाखूनों को देख कर पता लगा सकते हैं कि क्या आप डायबिटीज के शीकार हैं। डायबिटीज में नाखूनों के आस-पास लालपन देखा गया है। डॉक्टर्स के अनुसार यह आपके डायबिटीक होने का संकेत है। इसके अलावा आप अपने नाखूनों में कई और चीजें देख कर भी पता अपने डायबिटीक होने का पता लगा सकते हैं।  

अगर आपके नाखूनों पर एक वर्टिकल लाइन बन रही है तो यह भी आपके डायबिटीक होने का संकेत हो सकता है वैसे अन्य बीमारी में भी यह लक्षण सामने आ सकता है। दरअसल, शरीर में खून का सही सर्कुलेशन ना होने की वजह से नाखूनों को बनाने वाले ऊतक मरने लगते हैं। इससे आपके शरीर के हाथ और पैर दोनों के नाखून प्रभावित हो सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों के ओनिकोमाकोसिस नाम के फंगल इंफेक्शन की चपेट में आने की संभावना अधिक होती हैं, इसके लक्षण के तौर पर नाखूनों का रंग पीला पड़ सकता है और उनका सरफेस खुरदरा दिखाई देगा। नाखून के खुरदरापन को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, इसके लिए आपको डॉक्टर से परामर्श लेकर सही इलाज कराना चाहिए।