डब्ल्यूएचओ ने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का आह्वान किया

WHO calls for prioritizing mental health
डब्ल्यूएचओ ने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का आह्वान किया
मानसिक स्वास्थ्य दिवस डब्ल्यूएचओ ने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का आह्वान किया
हाईलाइट
  • जिन देशों में डेटा उपलब्ध है
  • वहां उपचार का अंतर 70-95 प्रतिशत के बीच है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र के सदस्य देशों से लोगों तक सार्वभौमिक पहुंच के लिए हाल ही में अपनाई गई पारो घोषणा के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण मानसिक स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच हासिल करने के लिए कार्रवाई तेज करने का आह्वान किया है।

दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि वैश्विक स्तर पर कोविड-19 महामारी से पहले 8 में से लगभग 1 व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य खराब रहता था। उपचार में लंबा अंतराल था, खासकर निम्न और मध्यम आय वाले देशों में।

उन्होंने कहा कि दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में अनुमानित रूप से 7 में से 1 व्यक्ति मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति के साथ रहता था और जिन देशों में डेटा उपलब्ध है, वहां उपचार का अंतर 70-95 प्रतिशत के बीच है।

पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा, कोविड-19 संकट ने स्वास्थ्य के लगभग सभी क्षेत्रों को प्रभावित किया है, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य के रूप में बहुत कम। 2020 में प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार के मामलों में वैश्विक स्तर पर 27 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होने का अनुमान है और चिंता विकारों के मामलों में 1 अरब लोगों को जोड़कर 25 प्रतिशत से अधिक, जो पहले से ही मानसिक विकार के साथ जी रहे थे।

उन्होंने आगे कहा कि कई देशों में मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं में व्यापक व्यवधान आया। नवंबर और दिसंबर 2021 के बीच 33 प्रतिशत से अधिक सदस्य देशों ने विश्व स्तर पर मानसिक, न्यूरोलॉजिकल और मादक द्रव्यों के सेवन सेवाओं में चल रहे व्यवधानों की सूचना दी।

सितंबर 2022 में दक्षिण-पूर्व एशिया के लिए डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय समिति के 75 वें सत्र में सदस्य देशों ने साहसिक, निर्णायक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध किया, सर्वसम्मति से पारो घोषणा को जन-केंद्रित मानसिक स्वास्थ्य देखभाल और सेवाओं के लिए शेष अंतराल को खत्म करने के लिए अपनाया गया।

पारो घोषणा का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इस क्षेत्र के सभी लोग बिना वित्तीय कठिनाई के गुणवत्तापूर्ण मानसिक स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच सकें, जहां वे रहते हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Oct 2022 8:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story