कोच जेनेक शॉपमैन : हॉकी विश्व कप निराशाजनक रहा, लेकिन टीम सही रास्ते पर है

July 20th, 2022

हाईलाइट

  • हॉकी विश्व कप निराशाजनक रहा, लेकिन टीम सही रास्ते पर है : कोच जेनेक शॉपमैन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पिछले साल टोक्यो ओलंपिक गेम्स में सेमीफाइनल और एफआईएच प्रो लीग 2021-22 में तीसरे स्थान पर रहने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम नीदरलैंड और स्पेन में महिला विश्व कप में बड़ी उम्मीदों के साथ उतरी थी, लेकिन वह अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहीं। टीम क्रॉसओवर चरण में न्यूजीलैंड (पूल मैच में) और स्पेन से हारने के बाद क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में असफल रही और अंतत: विश्व कप में नौवें स्थान पर रही।

टीम के मुख्य कोच जेनेक शॉपमैन ने विश्व कप में टीम के लिए अंतिम परिणाम पर निराशा व्यक्त की, लेकिन कहा कि टीम सही दिशा में आगे बढ़ रही है। उनके अनुसार, भारतीय टीम ने आक्रामक हॉकी खेली, कई मौके बनाए, लेकिन उनका फायदा उठाने में लड़खड़ा गई।

उन्होंने कहा, परिणाम के मामले में विश्व कप में हमारा प्रदर्शन काफी अच्छा नहीं था, क्योंकि हमने बहुत सारे पीसी बनाए जो अच्छे थे, लेकिन हम उनका फायदा नहीं उठा सके। मुझे लगता है कि इसके कई कारण हैं। हम मैदान से थोड़ा परेशान थे, क्योंकि यह एक अलग क्षेत्र था जिसे हम आम तौर पर प्रशिक्षित करते हैं और यह कुछ ऐसा था जिसे हमें समायोजित करना था। मुझे नहीं लगता कि हमने अच्छी तरह अनुकूलित किया है।

उन्होंने कहा कि टीम का प्रदर्शन मानक के अनुरूप नहीं होने का एक कारण यह था कि वे उस सतह पर नहीं खेले थे, जिस पर विश्व कप आयोजित किया गया था। उन्होंने यह भी कहा कि भारत अकेली टीम नहीं है जो पेनल्टी कार्नर के निष्पादन से जूझ रही थी। जेनेक ने कहा कि विश्व कप से उनके लिए सबसे बड़ी उपलब्धि यह थी कि टीम ने दबाव को संभालना सीखा।

सीनियर खिलाड़ी निकी प्रधान ने कहा कि टीम विश्व कप में असफलताओं से उबर चुकी है और वे राष्ट्रमंडल गेम्स में अपने प्रदर्शन में सुधार की उम्मीद कर रही हैं, जिसमें भारतीय महिला टीम ने मैनचेस्टर में 2002 के संस्करण में स्वर्ण पदक जीता और 2018 में ऑस्ट्रेलिया में गोल्ड कोस्ट में पिछला संस्करण चौथे स्थान पर रही।

उन्होंने कहा, भारतीय कैंप में मूड अच्छा है और हम राष्ट्रमंडल खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रहे हैं। भारत को पूल ए में इंग्लैंड, कनाडा, वेल्स और घाना के साथ रखा गया है।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.