राष्ट्रमंडल खेल में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगी सविता, उपकप्तान होंगी दीप ग्रेस

Savita to lead Indian team in Commonwealth Games, Deep Grace to be vice-captain
राष्ट्रमंडल खेल में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगी सविता, उपकप्तान होंगी दीप ग्रेस
महिला हॉकी राष्ट्रमंडल खेल में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगी सविता, उपकप्तान होंगी दीप ग्रेस
हाईलाइट
  • राष्ट्रमंडल खेल में भारतीय टीम की अगुवाई करेंगी सविता
  • उपकप्तान होंगी दीप ग्रेस

डिजिटल डेस्क, मुंबई। सविता पुनिया और दीप ग्रेस एक्का की अनुभवी जोड़ी 28 जुलाई से इंग्लैंड के बर्मिघम में होने वाले आगामी 2022 राष्ट्रमंडल खेल में भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान और उपकप्तान बनी रहेंगी। हॉकी इंडिया ने गुरुवार को राष्ट्रमंडल खेल के लिए सविता और दीप ग्रेस के नेतृत्व में 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की। इन दोनों को 1 से 17 जुलाई तक स्पेन और नीदरलैंड में होने वाले एफआईएच महिला विश्व कप के लिए कप्तान और उपकप्तान के रूप में घोषित किया गया था।

गोलकीपर रजनी एतिमारपू के साथ टीम में एक बड़ा बदलाव किया गया है। वह बिचु देवी खरीबाम की जगह लेंगी। बिचु देवी, प्रो लीग अभियान के पिछले कुछ मैचों का हिस्सा थीं और उन्हें विश्व कप के लिए भी चुना गया था।

इसके अलावा पूर्व कप्तान और फॉरवर्ड रानी रामपाल विश्व कप के लिए नामित नहीं होने के बाद राष्ट्रमंडल खेल में भी नहीं खेल पाएंगी। इस पर मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने कहा था कि रानी अपनी दाहिनी हैमस्ट्रिंग की चोट के लिए अभी भी रिहैबिलिटेशन के दौर से गुजर रही हैं। उनकी अनुपस्थिति में फॉरवर्ड लाइन में बहुत अनुभवी वंदना कटारिया, लालरेम्सियामी, नवनीत कौर, शर्मिला देवी और युवा संगीता कुमारी शामिल होंगी।

डिफेंडर में दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत कौर, निक्की प्रधान और उदिता को मिडफील्डर निशा, सुशीला चानू पुखरंबम, मोनिका, नेहा, ज्योति, नवजोत कौर और सलीमा टेटे के साथ टीम में रखा गया है। टोक्यो ओलंपिक गेम्स के सेमीफाइनलिस्ट, भारत को इंग्लैंड, कनाडा, वेल्स और घाना के साथ पूल ए में रखा गया है। टीम अपने अभियान की शुरुआत 29 जुलाई को घाना के खिलाफ करेगी। गोल्ड कोस्ट में आयोजित हुए राष्ट्रमंडल खेल में अपने पिछले मैच में भारत कांस्य पदक मैच में इंग्लैंड से हार के बाद चौथे स्थान पर रहा था।

हालांकि, अपने पहले एफआईएच प्रो लीग में एक प्रभावशाली अभियान के बाद, जिसमें भारतीय टीम अर्जेंटीना और नीदरलैंड के बाद तीसरे स्थान पर रही, अब वह बमिर्ंघम में पोडियम फिनिश के लिए उत्सुक है। टीम चयन के बारे में बोलते हुए मुख्य कोच शोपमैन ने कहा, हमने राष्ट्रमंडल खेल के लिए एक अनुभवी टीम को चुना है और खिलाड़ियों का मानना है कि इस बार वे पदक हासिल कर सकते हैं।

भारतीय महिला हॉकी टीम :

गोलकीपर: सविता पुनिया (कप्तान), रजनी एतिमारपू; डिफेंडर्स: दीप ग्रेस एक्का (उप-कप्तान), गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता; मिडफील्डर: निशा, सुशीला चानू पुखरामबम, मोनिका, नेहा, ज्योति, नवजोत कौर, सलीमा टेटे; फॉरवडर्: वंदना कटारिया, लालरेम्सियामी, नवनीत कौर, शर्मिला देवी और संगीता कुमारी।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Jun 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story