सीनियर हॉकी नेशनल चैंपियनशिप : क्वार्टर फाइन में पहुंचे बंगाल, यूपी, तमिलनाडु और महाराष्ट्र

December 17th, 2021

हाईलाइट

  • पूल-ए में तमिलनाडु शीर्ष पर रहा और अंतिम-8 में जगह बना ली

डिजिटल डेस्क, पुणे। बंगाल, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और महाराष्ट्र की टीम ने गुरुवार को यहां मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में 11वीं सीनियर हॉकी नेशनल चैंपियनशिप 2021 के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है। इसके साथ ही सात टीमों महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बंगाल, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, चंडीगढ़ और पंजाब ने अब नॉकआउट के लिए क्वालीफाई कर लिया है। सुबह के सत्र में पूल एफ के दो मैचों में 33 गोल किए गए थे, हॉकी बंगाल ने हॉकी एसोसिएशन ऑफ ओडिशा को हराकर नॉकआउट राउंड में प्रवेश किया।

ओडिशा ने गोवा हॉकी के खिलाफ सुशील धनवार के छह गोल के साथ 14-0 से जीत हासिल की। सुशील ने पहले हाफ में 5वीं, 6वीं, 9वीं, और 12वीं में गोल दागे, जो टूर्नामेंट की अब तक की सबसे तेज हैट्रिक थी।

इसके बाद बंगाल ने गुजरात पर 19-0 की बड़ी जीत दर्ज की। जीत का श्रेय अभिषेक प्रताप सिंह को दिया गया, जिन्होंने 7 गोल मारकर टीम को जीत दिलाई, जो बंगाल के किसी खिलाड़ी द्वारा किए गए सबसे अधिक गोल हैं। दिलचस्प बात यह है कि अभिषेक के सभी गोल पेनल्टी कार्नर से हुए। दोनों मैचों के अंत के बाद बंगाल और ओडिशा ने 7-7 अंकों के साथ समाप्त किया, लेकिन बंगाल बेहतर गोल अंतर (प्लस 5) के साथ आगे बढ़ गया।

बाद में, उत्तर प्रदेश ने पूल-जी में असम हॉकी को 6-0 से हराकर अंतिम-8 में जगह बनाई। यूपी ने सभी जीत के रिकॉर्ड के साथ समाप्त किया और 9 अंक दर्ज किए। असम हॉकी बिना किसी जीत के टूर्नामेंट से बाहर हो गया। उत्तर प्रदेश के लिए मोहम्मद आमिर खान 7वें, मो. सैफ खान 8वें, 43वें, ऋषभ साहू 21वें और दीपक पटेल 50वें मिनट पर गोल दागे।

बाद में, हॉकी झारखंड ने केरल हॉकी को 2-1 से हराकर पूल-जी में दूसरा स्थान हासिल किया। इस मैच में राजेंद्र ओरम (36वें) और संदीप मिंज (52वें) के एक-एक गोल ने झारखंड को नॉकआउट तक पहुंचा दिया और केरल हॉकी इस हार के साथ तीसरा स्थान हासिल किया।

पूल-ए में तमिलनाडु शीर्ष पर रहा और अंतिम-8 में जगह बना ली। अपने आखिरी पूल मैच में उसने हिमाचल को 11-0 से शिकस्त दी थी। कार्थी एस (9वें, 11वें, 37वें, 39वें, 43वें) ने पांच गोल दागकर तमिलनाडु को नॉकआउट तक पहुंचा दिया।

दोपहर के सत्र में, हॉकी महाराष्ट्र अपनी तीसरी जीत के साथ अंतिम 8 में पहुंच गया। उन्होंने बिहार को 5-1 से रौंदा। एक अन्य मैच में छत्तीसगढ़ हॉकी ने हॉकी मिजोरम को 6-1 से हराकर पूल में तीसरा स्थान हासिल किया।

आईएएनएस