हम पहला राष्ट्रमंडल खेल स्वर्ण पदक जीतने की पूरी कोशिश करेंगे: हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह

We will try our best to win the first Commonwealth Games gold medal: Hockey Captain Manpreet Singh (Interview)
हम पहला राष्ट्रमंडल खेल स्वर्ण पदक जीतने की पूरी कोशिश करेंगे: हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह
साक्षात्कार हम पहला राष्ट्रमंडल खेल स्वर्ण पदक जीतने की पूरी कोशिश करेंगे: हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पिछले साल टोक्यो में चार दशकों के बाद भारत को ओलंपिक पदक दिलाने वाले मनप्रीत सिंह इस महीने के अंत में बर्मिघम में राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 के लिए भारतीय हॉकी टीम के कप्तान के रूप में वापसी करेंगे। टीम को एक कठिन कार्य का सामना करना पड़ा है, क्योंकि भारत ने राष्ट्रमंडल गेम्स में पुरुष हॉकी में कभी भी स्वर्ण पदक नहीं जीता है, क्योंकि टूर्नामेंट ने 1998 में क्वोलालंपुर में अपनी शुरूआत की थी। भारतीय पुरुष 2018 में गोल्ड कोस्ट में चौथे स्थान पर रहे थे।

भारत पूल बी में इंग्लैंड, कनाडा, वेल्स और घाना के साथ है। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और स्कॉटलैंड में 10-टीम प्रतियोगिता में कठिन पूल ए शामिल है। आईएएनएस के साथ एक साक्षात्कार में मनप्रीत ने राष्ट्रमंडल गेम्स में टीम के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बातचीत की।

साक्षात्कार अंश:

प्रश्न: टीम की अब तक की तैयारी कैसी रही?

उत्तर: बेंगलुरू में हमारा अच्छा कैंप है, जहां हमने अपनी फिटनेस और खेल के अन्य पहलुओं पर काम किया। हमने प्रो लीग में मजबूत टीमों के खिलाफ कुछ कठिन मैच खेले हैं और इससे हमें संकेत मिला है कि हमें आगे काम करने की जरूरत है।

हमारे पास अगले साल भी एक व्यस्त वर्ष होगा, हमारे पास विश्व कप, एशियाई खेल हैं, जिन्हें स्थगित कर दिया गया था और प्रो लीग है। हम विश्व कप की भी योजना बना रहे हैं और राष्ट्रमंडल गेम उस रास्ते पर एक महत्वपूर्ण पड़ाव है। लेकिन इस साल मुख्य फोकस कॉमनवेल्थ गेम्स पर है।

प्रश्न: प्रो लीग 2021-22 में टीम के प्रदर्शन के बारे में आपका क्या आकलन है?

उत्तर: टीम ने प्रो लीग में अच्छा प्रदर्शन किया। हम तालिका में तीसरे स्थान पर रहे। हालांकि हमने प्रो लीग को एक मजबूत स्तर पर समाप्त नहीं किया और अंत में बेल्जियम और नीदरलैंड के खिलाफ कुछ झटके लगे, वे बहुत मजबूत टीम हैं। कुल मिलाकर इसने हमें अपने खेल को चमकाने और कुछ युवा खिलाड़ियों को अवसर देने में मदद की।

प्रश्न: भारतीय पुरुष टीम ने अब तक राष्ट्रमंडल खेलों में कभी भी स्वर्ण पदक नहीं जीता है। क्या आपको लगता है कि आप लोग बर्मिघम में अपना पहला स्वर्ण जीतने में सक्षम होंगे?

उत्तर: हम अपनी तरफ से पूरी कोशिश करेंगे। बहुत सारी अड़चनें हैं। सभी खिलाड़ी राष्ट्रमंडल गेम्स में अच्छा प्रदर्शन करने को लेकर आश्वस्त हैं। पूल में शीर्ष पर पहुंचना और सेमीफाइनल में जगह बनाना हमारा पहला लक्ष्य है और हम चीजों को उसी तरह से लेंगे जैसे वे उसके बाद आएंगे। हम किसी भी टीम को हल्के में नहीं ले सकते। पूल ए में इंग्लैंड हमारा मुख्य प्रतिद्वंद्वी होगा, जबकि कनाडा भी अच्छी टीम है। हम घाना के बारे में ज्यादा नहीं जानते लेकिन जैसा कि मैंने पहले कहा, इस समय हम किसी भी टीम को हल्के में नहीं ले सकते। गोल्ड कोस्ट में 2018 राष्ट्रमंडल गेम्स में वेल्स के खिलाफ हमारा ऐसा ही अनुभव था। हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने को लेकर आश्वस्त हैं।

प्रश्न: क्या कारण है कि भारत ने ओलंपिक और एशियाई गेम्स की तुलना में राष्ट्रमंडल खेलों में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है?

उत्तर: कई कारण हैं, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और पाकिस्तान जैसी टीमों के साथ यह एक कठिन प्रतियोगिता है और हमेशा एशियाई खेलों के बाद विश्व कप भी उसी वर्ष आयोजित किया जाता है।

प्रश्न: आप राष्ट्रमंडल गेम्स में कप्तान के रूप में वापसी कर रहे हैं। बर्मिघम के लिए आपके व्यक्तिगत लक्ष्य क्या हैं?

उत्तर: मेरा उद्देश्य फिट होना, सभी मैच खेलना और अपनी क्षमता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना है, जिससे टीम को मदद मिल सके। मेरा कोई व्यक्तिगत लक्ष्य नहीं है।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 July 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story