चुनौती: पाकिस्तान से निष्कासन के बाद अफगान नागरिकों को दुर्व्यवहार सहना पड़ा

पाकिस्तान से निष्कासन के बाद अफगान नागरिकों को दुर्व्यवहार सहना पड़ा
  • क्रॉसिंग पर बड़ी चुनौतियों का सामना
  • पाकिस्तान से अवैध अप्रवासियों को देश से बाहर निकालना जारी

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान सरकार ने अवैध अप्रवासियों को देश से बाहर निकालना जारी रखा है। सैकड़ों और हजारों अफगान नागरिकों को सीमा के दोनों ओर क्रॉसिंग पर बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। कराची में रहने वाले एक अफगानी सद्दाम खान ने पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा गिरफ्तार किए जाने के डर के बीच अपने घरेलू सामान बेच दिया। इसके अपने 15 सदस्यीय परिवार को तोरखम सीमा पार तक लाने के लिए परिवहन ट्रक को लगभग 5 लाख पीकेआर का भुगतान किया।

लेकिन तोरखम सीमा पर पहुंचने पर, सद्दाम को बताया गया कि जिस ट्रक को उसने उसे तोरखम सीमा पार ले जाने के लिए किराए पर लिया था, उसे पार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी क्योंकि ड्राइवर के पास न तो वीजा है और न ही अफगानिस्तान में जाने की अनुमति है। इससे खान के पास अपना सामान उतारने और अपने परिवार के साथ सीमा पार पर बैठने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं बचा।

खान ने कहा, ''हमें यहां बैठे हुए दो दिन हो गए हैं। हम यहां परिवार, बच्चों और महिलाओं के साथ हैं। यहां सीमा पर कोई आश्रय नहीं है। न प्रार्थना करने की सुविधा, न भोजन-पानी की व्यवस्था। महिलाओं और लड़कियों के उपयोग के लिए कोई शौचालय नहीं है। यह मेरे परिवार पर अत्याचार है। मैं गिरफ्तारी के डर से यहां आया हूं। मेरा जन्म पाकिस्तान में हुआ था। मेरे बच्चे पाकिस्तान में पैदा हुए। मैं यहां कम से कम 45 वर्षों से रह रहा हूं। और अब, उन्होंने हमें जाने के लिए सिर्फ एक महीने का समय दिया... और जब हम जा रहे हैं, तो वे हमारा और हमारी गरिमा का अपमान करते हैं।"

पाकिस्तान से अवैध अफगान नागरिकों की गिरफ्तारी और निष्कासन की प्रक्रिया 1 नवंबर से शुरू हुई है। अब तक स्वेच्छा से अफगानिस्तान वापस लौटने वाले अफगानों की संख्या 2,03,639 हो गई है। इनमें से कम से कम 5,085 अफगान नागरिकों के पास कोई कानूनी दस्तावेज नहीं था। पाकिस्तान सरकार का लक्ष्य कम से कम 1.7 मिलियन अवैध अफगान नागरिकों को वापस भेजना है।

विशेषज्ञों का कहना है कि देश से अवैध अप्रवासियों का निष्कासन तालिबान शासन के अज्ञानतापूर्ण व्यवहार की प्रतिक्रिया है, जो पाकिस्तान में आतंक की लहर फैलाने वाले प्रतिबंधित संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के खिलाफ कोई कार्रवाई करने में विफल रहा है। लेकिन तथ्य यह है कि अफगान नागरिक, जो दशकों से पाकिस्तान में रह रहे हैं, सीमा पार करने पर अधिकारियों द्वारा दुर्व्यवहार का शिकार हो रहे हैं। और अफगानिस्तान में प्रवेश करने के बाद भी उन्हें अस्थायी टेंट गांव में बसने से लेकर अनिश्चित भविष्य का सामना करना पड़ रहा है।

अनायत उल्लाह अफगानिस्तान में घुस गया है और पिछले दो दिनों से तोरखम के पास अपने परिवार के साथ एक टेंट में रह रहा है। उनका कहना है कि उनके और हजारों अन्य लोगों के साथ सीमा के दोनों ओर दुर्व्यवहार किया गया है। उन्होंने कहा, ''पाकिस्तानी अधिकारियों ने पैसे ले लिए, मेरी चीज़ें रख लीं और मुझसे कहा कि बहुत कम मात्रा में चीज़ें और कुछ नकदी लेकर चले जाओ। जब मैं अफगानिस्तान पहुंचा तो उनके अधिकारी आए और मेरा फोन, सारी नकदी और बाकी चीजें भी ले गए।''

आगे कहा कि अब मेरे नौ बच्चों और महिलाओं का परिवार यहां एक तंबू में रह रहा है। पीने के पानी की कोई सुविधा नहीं है। बाथरूम या शौचालय की कोई सुविधा नहीं है। अगर हम अफ़ग़ान अधिकारियों से पूछते हैं, तो वे हमें गाली देते हैं और हमारे परिवारों के साथ भी दुर्व्यवहार करते हैं। ऐसा लगता है मानो दोनों ने हमें लूट लिया है। पाकिस्तान हमें नहीं रखता और यहां, हमारी तथाकथित मातृभूमि.. हम अभी भी शरणार्थियों की तरह महसूस करते हैं। मौजूदा स्थिति के बीच, जिसे कई लोग बड़े पैमाने पर मानवीय संकट बता रहे हैं, पाकिस्तान-अफगानिस्तान दोनों सरकारें एक-दूसरे पर आरोप लगा रही हैं।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Nov 2023 11:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story