अफगान पर कुदरत की मार: अफगानिस्तान में 6.3 तीव्रता से आया फिर भूकंप, इतने ही झटके से जा चुकी है 2500 से ज्यादा लोगों की जान

अफगानिस्तान में 6.3 तीव्रता से आया फिर भूकंप, इतने ही झटके से जा चुकी है 2500 से ज्यादा लोगों की जान
  • अफगान की धरती फिर हिली
  • हाल ही में भूकंप से गए थे 2500 से ज्यादा लोगों की जान

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान एक बार फिर से हिला है। पिछले दिनों ही अफगान में भूकंप से भारी तबाही आई थी। जिसकी वजह से हजारों लोगों की मौत हुई थी। अफगानी न्यूज चैनल टोलो न्यूज की खबर के मुताबिक, हेरात में पिछली बार की तरह इस बार भी 6.3 तीव्रता का भूकंप आया है। कुछ ही दिनों पहले हेरात प्रांत में 6.3 की भूकंप आया था। जिसकी वजह से 2500 लोगों की जान चली गई थी। इस खबर की पुष्टि अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) ने भी किया है कि हेरात शहर के पास 6.3 तीव्रता का भूकंप आया है।

हेरात से 30 किलोमीटर दूर रहा भूकंप का केंद्र

भूकंप का केंद्र करीब 6 किलोमीटर की गहराई बताया जा रहा है। यूएसजीएस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि ताजा भूकंप का केंद्र हेरात से 30 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम में रहा, जो ईरानी सीमा के करीब है। अफगानिस्तान के सबसे बड़े शहरों में इसका भी नाम शामिल है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, अभी किसी तरह की जानमाल की नुकसान की खबर नहीं है।

क्यों आते हैं अफगान में इतने भूकंप?

अफगानिस्तान अक्सर भूकंप की चपेट में आता रहता है, मुख्य रूप से हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला इलाके में भूंकप के झटके आते रहते हैं। यह क्षेत्र यूरेशियन और भारतीय टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन (चौराहा) के पास मौजूद है। जिसकी वजह से अधिकांश बार धरती हिलती रहती है। यूनिसेफ ने बताया कि पहले आए भूकंपों में मरने वालों में 90 प्रतिशत से ज्यादा महिलाएं और बच्चे शामिल थे।

Created On :   15 Oct 2023 6:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story