चीन और इटली के लिए सही चुनाव है बेल्ट एंड रोड सहयोग:चीनी विदेश मंत्रालय

चीन और इटली के लिए सही चुनाव है बेल्ट एंड रोड सहयोग:चीनी विदेश मंत्रालय
सही चुनाव है बेल्ट एंड रोड सहयोग- चीनी विदेश मंत्रालय

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने 4 अगस्त को बताया कि चीन और इटली का बेल्ट एंड रोड सहयोग दोनों देशों के लिए ऐतिहासिक व सांस्कृतिक तत्वों और व्यावहारिक विकास की जरूरत के आधार पर किया गया सही चुनाव है। बेल्ट एंड रोड सहयोग दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से दोनों देशों के सहयोग का उत्साह बढ़ गया है और संभावनाएं साकार की गयी हैं। बता दें कि कुछ मीडिया की रिपोर्ट है कि इटली बेल्ट एंड रोड सहयोग दस्तावेज का काल आगे न बढ़ाने पर विचार कर रहा है और आशा करता है कि इससे इटली चीन संबंध पर प्रभाव नहीं पड़ेगा और चीन के साथ सहयोग मजबूत करता रहेगा। इस बारे में संबंधित सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने ये बात कही।

प्रवक्ता ने बताया कि पांच साल में चीन इटली व्यापार 42 प्रतिशत बढ़ा है। इटली के बहुत ही उत्पाद चीनी बाजार में दाखिल हुए। इटली चीनी पर्यटकों के बीच विदेशी यात्रा के सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक बन गया। प्रवक्ता ने बताया कि कुछ शक्तियों ने बदनीयत से चीन इटली बेल्ट एंड रोड सहयोग का राजनीतिकरण किया है। ऐसी कार्रवाई ऐतिहासिक धारा के विरुद्ध दूसरे पर नुकसान पहुंचाने के साथ अपने हित के अनुकूल भी नहीं है।

दस साल में चीन ने 150 से अधिक देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ 200 से अधिक सहयोग दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किये हैं और 3000 से अधिक सहयोग परियोजनाएं तय की गयी हैं। चीन संबंधित देशों के साथ उच्च गुणवत्ता से बेल्ट एंड रोड विकास बढ़ाने को तैयार है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Aug 2023 11:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story