भारत-कनाडा विवाद: चुनाव से पहले कनाडा ने भारत में रह रहे कनाडाई नागरिकों के लिए जारी की खास एडवाइजरी, अघोषित कर्फ्यू का बताया डर

चुनाव से पहले कनाडा ने भारत में रह रहे कनाडाई नागरिकों के लिए जारी की खास एडवाइजरी, अघोषित कर्फ्यू का बताया डर
  • भारत में 19 अप्रैल से शुरु हो रही है लोकसभा चुनाव की वोटिंग
  • कनाडा ने अपने नागरिकों के लिए जारी की ट्रेवल एडवाइजरी
  • भारत में वोटिंग के दौरान अघोषित कर्फ्यू लगने का किया जिक्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में कल यानी 19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव के पहल चरण का मतदान शुरू होने वाला है। इसे देखते हुए कनाडा में नागरिकों के लिए बुधवार को ट्रेवल एडवाइजरी जारी की गई। कनाडा ने भारत में आम चुनाव के दौरान विरोध प्रदर्शन होने का जिक्र किया है। इस वजह से कनाडा ने भारत में अघोषित कर्फ्यू लगने की संभावना जताई है। गौरतलब है कि काफी समय से भारत और कनाडा के बीच रिश्तों में दरार देखी जा रही है। जब कनाडा ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत पर आरोप लगाया था।

कनाडा ने जारी की ट्रेवल एडवाइजरी

कनाडा ने इस ट्रेवल एडवाइजरी के तहत अपने नागरिकों से भारत में सावधानी बरतने की बात कही है। इसके अलावा एडवाइजरी में एक सेक्शन संसदीय चुनावों के संबंध में जोड़ा गया है। इसमें लिखा है, " भारत में आम चुनाव 19 अप्रैल से लेकर 1 जून 2024 तक होने हैं। इस दौरान चुनाव के पहले, बीच और आखिरी में प्रदर्शन की संभावनाएं अधिक हैं।"

एडवाइजरी में कनाडा ने सख्त तौर पर अपने लोगों को चुनाव की प्रक्रिया में यातायात की परेशानी को लेकर चेतावनी दी है। इसमें बताया गया है कि चुनाव के दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट के प्रभावित होने की आशंका है। कनाडा ने एडवाइजरी में कहा, "चुनाव के समय नोटिस के बिना भी जगह-जगह पर कर्फ्यू लगने की उम्मीद हैं।" इस एडवाइजरी में कनाडाई यात्रियों को भारत में भीड़ के एकत्रित होने और प्रदर्शन से बचने की हिदायत दी है।

साल 2023 अक्टूबर में जारी हुई थी एडवाइजरी

इतना ही नहीं, बल्कि इस एडवाइजरी में कनाडा ने कई पुराने दिश निर्देशों को शामिल किया है। इन्हें अक्टूबर साल 2023 में जारी एडवाजरी में जिक्र किया गया था। इसके तहत कनाडा ने कहा था, " कनाडा और भारत के बीच संबंधो को देखते हुए पारंपरिक मीडिया और सोशल मीडिया पर कनाडा की आलोचना और नकारत्मक भावनाओं का प्रचार किया जा रहा है। भारत में विरोध प्रदर्शन का भी आह्वान किया जा रहा है।

उस दौरान एडवाइजरी में लिखा गया था, "भारत की राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में रह रहे कनाडाई नागिरकों को अनजान व्यक्तियों से संपर्क में आने से बचें। साथ ही अपनी निजी जानकारी को साझा न करने पर भी जोर दिया था। इसके अलावा यातायात और भीड़ वाले इलाकों में जाने से बचाव करना चाहिए। आप जब भी यात्रा पर जाए तो अपने परिवार या दोस्तों को इसके बारे जरूर सूचित करें।

Created On :   18 April 2024 8:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story