व्यापार: चीन में नवाचार विकास को बढ़ावा देता है और जीवन स्तर को ऊपर उठाता है : विदेशी विशेषज्ञ

चीन में नवाचार विकास को बढ़ावा देता है और जीवन स्तर को ऊपर उठाता है : विदेशी विशेषज्ञ
  • अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए चीन की जीडीपी में 27.7 प्रतिशत का योगदान
  • चीन की आर्थिक संरचना अन्य विकासशील अर्थव्यवस्थाओं से अलग
  • ओट्टन सोलिस फरियास का चाइना डेली में लेख प्रकाशित

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। हाल ही में, स्पेन के आईई बिजनेस स्कूल के प्रोफेसर और कोस्टा रिका के राष्ट्रपति के पूर्व विशेष सलाहकार ओट्टन सोलिस फरियास ने चाइना डेली के एक लेख में इस बात पर प्रकाश डाला कि चीन की आर्थिक संरचना इसे अन्य विकासशील अर्थव्यवस्थाओं से अलग करती है।

कई अन्य लोगों के विपरीत, चीन की अर्थव्यवस्था कृषि और खनन उद्योगों पर बहुत अधिक निर्भर नहीं है। साल 2022 में, विनिर्माण उद्योग ने अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए चीन की जीडीपी में 27.7 प्रतिशत का योगदान दिया है। इसके अलावा, चीन उच्च तकनीक उद्योगों में एक महत्वपूर्ण लाभ रखता है, उच्च तकनीक उत्पाद निर्यात पूरे देश के विदेशी व्यापार निर्यात का लगभग 30 प्रतिशत है, जो अमेरिका से अधिक है।

लेख इस बात पर प्रकाश डालता है कि कैसे चीन का तकनीकी विकास व्यापार डेटा और संरचना और दैनिक जीवन में उच्च तकनीक उत्पादों के व्यापक उपयोग में स्पष्ट है। चीन के खुदरा और थोक बाज़ारों में ऑनलाइन शॉपिंग हावी हो गई है।

लेख के अनुसार, चीन अपने प्रमुख आर्थिक प्रतिस्पर्धियों की तुलना में व्यापक वैज्ञानिक और तकनीकी क्षमता प्रदर्शित करता है। 2022 में, चीन के पेटेंट आवेदन, ट्रेडमार्क आवेदन और औद्योगिक डिजाइन आवेदन अमेरिका से आगे निकल गए।

आईएएनएसb

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Dec 2023 11:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story