इजराइल-फिलस्तीन विवाद LIVE: हमास के हमले के बाद इजराइल की जवाबी कार्रवाई में अब तक 200 फिलिस्तीनियों की मौत, 1600 से ज्यादा लोग घायल

हमास के हमले के बाद इजराइल की जवाबी कार्रवाई में अब तक 200 फिलिस्तीनियों की मौत, 1600 से ज्यादा लोग घायल
  • इजराइल ने शुरू किया ऑपरेशन 'आयरन स्वॉर्ड्स'
  • शनिवार सुबह को हमास ने इजराइल पर हमला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फिलिस्तीनी संगठन हमास ने शनिवार तड़के इजराइल पर रॉकेट्स की झड़ी लगा दी। हमास ने गाजा पट्टी से 20 मिनट में करीब 5,000 रॉकेट दागे। अब जवाबी कार्रवाई में इजराइल ने गाजा पट्टी में उनके 17 मिलिट्री कंपाउंड और 4 मिलिट्री हेडक्वार्टर्स पर हमले का दावा किया है, जिसमें अब तक 200 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है और 1600 से ज्यादा लोग घायल हैं। न्यूज एजेंसी अल-जजीरा के मुताबिक, 1000 से ज्यादा फिलिस्तीनी इजराइल में घुस गए हैं। शनिवार की सुबह हमास की तरफ से दागे गए 5 हजार रॉकेट से अब तक 100 इजराइली नागरिकों की मौत हो चुकी है जबकि 750 से ज्यादा घायल हैं।

फिलहाल, इजराइली सैनिकों की ओर से गाजा पट्टी पर लगातार हमले किए जा रहे हैं। इजराइली सेना ने गाजा पट्टी पर हमला करने के लिए ऑपेरशन आयरन स्वॉर्ड्स शुरू किया है। फिलहाल इजराइली वायुसेना के दर्जनों विमान गाजा पट्टी में हमास संगठन के इलाकों में ताबड़तोड़ हमले कर रहे हैं। गाजा पट्टी को इजराइल ने बमों से दहला दिया है। इजरायली वायुसेना के ट्वीट के मुताबिक, इजरायली वायुसेना के दर्जनों लड़ाकू विमान अब गाजा पट्टी में कई स्थानों पर आतंकवादी संगठन हमास के ठिकानों पर हमला कर रहे हैं।

कम से कम 7 नेपाली घायल हैं - नेपाल के राजदूत

इज़राइल में नेपाल के राजदूत ने एएनआई से कहा, "कम से कम 7 नेपाली घायल हैं और इज़राइल में हमास द्वारा 17 को बंदी बनाया गया"

दुश्मनों को चुकानी होगी कीमत- पीएम नेतन्याहू

इस बीच इजराइल पर फिलिस्तीनी सगठंन हमास के हमले के करीब पांच घंटे बाद पहली बार प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का बयान सामने आया है। पीएम नेतन्याहू ने कहा कि हम युद्ध में उतर गए हैं। उन्होंने इजराइल के नागरिकों को कहा, 'हम युद्ध में उतर गए हैं। ये कोई ऑपरेशन नहीं है। बल्कि हमास ने हमारे नागरिकों पर जानलेवा हमला किया है। हम इसे जरूर जीतेंगे। दुश्मनों को इसकी कीमत चुकानी होगी। हमले में कई लोगों के मारे जाने की खबर हैं। करीब 300 लोग घायल हैं। हमास के आतंकी हमारे देश में घुसे हैं। जानकारी मिली है कि इजराइल के पश्चिमी कस्बों में लगातार रॉकेट फायर किए जा रहे हैं।'

फिलिस्तानी हमले के बाद इजरायल के रक्षा मंत्री एक बयान जारी कर कहा कि हमास ने आज सुबह युद्ध शुरू करके बहुत बड़ी गलती कर दी है। इजरायल पर हमास के हमले के चलते भारत ने इजरायल में अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

हमास ने 5 हजार रॉकेट्स दागे

फिलिस्तानी संगठन हमास ने शनिवार सुबह करीब 8 बजे इजराइल के तीन शहरों पर रॉकेट से अटैक किया है। हमले में राजधानी तेल अवीव, स्देरोट और अश्कलोन शहर की कई इमारतें नष्ट हो गई हैं। इसके तुरंत बाद इजराइल ने युद्द की घोषणा कर दी है। हमास ने इजराइल पर 5 हजार से अधिक रॉकेट्स दागे हैं। इस बात की पुष्टि खुद हमास ने की है। टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक हमास ने हमले की जिम्मेदारी लेने के साथ ही इजराइल के खिलाफ मिलिट्री ऑपरेशन शुरू करने के ऐलान किया है। इधर, इजराल की सेना ने कहा कि वे जंग के तैयार है। साथ ही, इजराइल सरकार ने अपने नागरिकों को घर में रहने की सलाह दी है। ताकि, वे हमले की चपेट में न आ जाए।

विवाद की वजह

घटना के बारे में जानकारी देते हुए हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद डेफ ने कहा कि इसी साल अप्रैल में इजराइल ने येरूशलम के अल-अक्सा मस्जिद को अपवित्र किया गया था। जिसके चलते हमने इजराइल पर हमला किया है। मोहम्मद डेफ के मुताबिक, हमास ने इजराइल के खिलाफ एक नया सैन्य अभियान शुरू किया है। जिसका नाम "ऑपरेशन अल-अक्सा स्टॉर्म" रखा गया है। इसी के तहत आज सुबह हमास ने इजराइल ने शनिवार तड़के पांच हजार रॉकेट दागे हैं। डेफ ने आगे कहा कि हम सभी फिलिस्तीनी नागरिकों से आग्रह करते हैं कि वे इजराइल के खिलाफ एकजुट होकर खड़े हो। बता दें कि, इजराइल ने बहुत बार मोहम्मद डेफ को मारने की कोशिश की है, लेकिन वह हर बार बच निकलते हैं।

फिलिस्तीनी क्षेत्र का एक छोटा सा शहर गाजा पट्टी मिस्र और इजराइल के मध्य भूमध्यसागरीय तट स्थित है। यह क्षेत्र फिलिस्तीन अरबी और बहुसंख्य मुस्लिम बहुल इलाका है। जिस पर 'हमास' द्वारा शासन किया जाता है। बता दें कि, फिलिस्तान और कई अन्य मुस्लिम देश इजराइल को यहूदी राज्य के रूप में नहीं मानते हैं। साल 1947 की बात है जब UN ने फिलिस्तीन को एक यहूदी और एक अरब राज्य में बांटा था। इसके बाद से ही फिलिस्तीन और इजराइल के बीच जंग जारी है।

Created On :   7 Oct 2023 9:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story