पाकिस्तान चुनाव 2024: सत्ता से दूर हो रही है पूर्व PM इमरान की पार्टी, बहुमत के लिए छोटी पार्टियों से समझौता विफल, समझें सीटों का गणित

सत्ता से दूर हो रही है पूर्व PM इमरान की पार्टी, बहुमत के लिए छोटी पार्टियों से समझौता विफल, समझें सीटों का गणित
  • इमरान खान की पार्टी को सरकार बनाने में होगा दिक्कत
  • लगातार गठजोर की कोशिश में है इमरान की पार्टी
  • चुनाव में सबसे ज्यादा इमरान की पार्टी को मिले

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान चुनाव 2024 के नतीजे का ऐलान हो चुका है। पड़ोसी मुल्क में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के बीच गठबंधन की सरकार बनने की खबरें तेज हैं। इस बीच इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने भी सरकार बनाने की कवायद तेज कर दी हैं। इसके लिए पार्टी ने विशेष समिति का गठन किया है। इमरान खान की कोशिश है कि वह मुल्क में अपनी सरकार बनाए। इसके लिए उनकी पार्टी के शीर्ष नेता छोटे दलों के साथ गठजोर करके सरकार बनाने की तैयारी कर रही है।

दरअसल, पाकिस्तान में हर राजनीतिक दल बहुमत से दूर है। जिसके चलते पड़ोसी मुल्क की सियासत में गहमागहमी की स्थिति बनी हुई है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 75 सीटें हासिल की हैं। वहीं, बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के पास 54 सीटें हैं। इन दोनों पार्टियों की कोशिश है कि कुछ अन्य दलों के साथ मिलकर नई सरकार बनाई जाए।

इधर, पाकिस्तान के चुनावी नतीजे के बाद नवाज शरीफ ने कहा कि वह पाकिस्तान की राजनीतिक में अस्थिरता को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि देश के हित और भलाई के लिए वह हर संभव प्रयास करेंगे।

समझें सीटों का गणित

इधर, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की भी मुश्किलें बरकरार है। वह सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर पाए हैं। हालांकि, पाक में इमरान खान के समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने सबसे अधिक 101 सीटें जीती हैं। वह भी सरकार बनाने की कोशिश में जुटे हैं। इमरान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) लगातार सरकार बनाने के लिए सहयोगियों की तलाश में लगी हुई है। पड़ोसी मुल्क में उर्दू भाषी लोगों की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) को 17 सीट मिली हैं। इसके अलावा 12 सीट पर अन्य छोटे दलों ने जीत हासिल की।

Created On :   13 Feb 2024 3:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story