बढ़ रही भागीदारी: 2024 में यूएस कांग्रेस की दौड़ में और ज्यादा भारतीय अमेरिकी शामिल होंगे

2024 में यूएस कांग्रेस की दौड़ में और ज्यादा भारतीय अमेरिकी शामिल होंगे
  • 435 सदस्यों वाले प्रतिनिधि सभा के सदस्यों का कार्यकाल दो साल का होता है
  • भारतीय अमेरिकी अब अमेरिकी कांग्रेस में लगभग 1 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। समोसा कॉकस वास्तव में अमेरिका में 'सदन का स्वाद' बन गया है। पिछले साल देश में सबसे ध्रुवीकरण मध्यावधि चुनावों में से एक में रिकॉर्ड पांच भारतीय-अमेरिकियों को प्रतिनिधि सभा के लिए चुना गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने और जैसा कि 2023 में देश की अपनी यात्रा के दौरान आशा व्यक्त की थी कि समुदाय लगातार बढ़ रहा है और अमेरिकी राजनीति में 'भारतीय व्यंजनों की पूरी विविधता ला रहा है' जिनमें से लगभग 50 अब राज्य विधानसभाओं में हैं, जबकि एक दशक पहले यह केवल 10 थे।

पॉपुलर भारतीय नाश्ते के नाम पर रखा गया, 'समोसा' कॉकस कानूनविद् राजा कृष्णमूर्ति द्वारा अमेरिकी कांग्रेस में भारतीय मूल के अमेरिकियों के समूह को दिया गया उपनाम है, जिसमें उनके, अमी बेरा, प्रमिला जयपाल, रो खन्ना और श्री थानेदार शामिल हैं।

उनसे पहले, दलीप सिंह सौंद 1965 में पहले भारतीय-अमेरिकी राजनेता बने जिन्होंने 1963 तक अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में सेवा की।

दलीप सिंह सौंद के चुनाव और 2012 में कांग्रेसी अमी बेरा के चुनाव के बीच के वर्षों में, पीयूष 'बॉबी' जिंदल 2004 में संघीय सरकार की विधायी शाखा के लिए चुने गए भारतीय-अमेरिकी मूल के एकमात्र अन्य सदस्य थे।

2016 के चुनावों के बाद कमला हैरिस ने पहले सीनेट में शपथ लेने वाली पहली भारतीय अमेरिकी और फिर उपराष्ट्रपति के रूप में सेवा करने वाली पहली महिला और पहली अश्वेत व्यक्ति के रूप में दो बार इतिहास रचा।

वर्तमान में अमेरिकी सीनेट की अध्यक्षता करने वाली एकमात्र भारतीय-अमेरिकी के रूप में हैरिस 2024 के चुनावों में राष्ट्रपति जो बिडेन के साथी के रूप में चुनाव लड़ेंगी। अमेरिकी आबादी का लगभग 2 प्रतिशत हिस्सा बनाने वाले भारतीय अमेरिकी अब अमेरिकी कांग्रेस में लगभग 1 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं, और वे सभी डेमोक्रेट हैं।

435 सदस्यों वाले प्रतिनिधि सभा के सदस्यों का कार्यकाल दो साल का होता है और हर सम वर्ष में फिर चुनाव के लिए विचार किया जाता है। प्रत्येक सदस्य अपने राज्य के एक हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट के रूप में जाना जाता है, जिसकी आबादी औसतन 7,00,000 है।

2024 के राष्ट्रपति चुनावों में मतदाता अपने मतपत्र भरते समय कांग्रेस के नए सदस्यों को भी चुनेंगे और 3 जनवरी 2023 को बुलाई गई वर्तमान 118वीं कांग्रेस 2025 में उसी तारीख को समाप्त होगी।

साल 2022 के आखिरी चुनाव में भारत के पूर्व व्यवसायी से राजनेता बने थानेदार ने मार्टेल बिविंग्स को हराकर मिशिगन से कांग्रेस की सीट जीतने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी बने। कृष्णमूर्ति अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी क्रिस डार्गिस को हराने के बाद लगातार चौथी बार आसान अंतर से निर्वाचित हुए।

जहां खन्ना ने कैलिफोर्निया के 17वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट में रिपब्लिकन रितेश टंडन को हराया, वहीं जयपाल ने वाशिंगटन राज्य के 7वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट में क्लिफ मून को हराकर जीत हासिल की।

बेरा कांग्रेस में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले भारतीय-अमेरिकी रहे हैं। साल 2013 से उन्होंने कैलिफोर्निया के 7वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट के रूप में कार्य किया है।

हाल ही में ओहियो के पहले भारतीय अमेरिकी राज्य सीनेटर नीरज अंतानी ने राज्य के दूसरे कांग्रेस जिले से कांग्रेस के लिए अपने अभियान की घोषणा की। 32 वर्षीय रिपब्लिकन अगले साल मार्च में उस सीट के लिए प्राथमिक चुनाव लड़ेंगे जो वर्तमान में कांग्रेसी ब्रैड वेनस्ट्रुप के पास है।

इस महीने वर्जीनिया सीनेट में एक सीट जीतने के कुछ दिनों बाद, राज्य विधानसभा सदस्य सुहास सुब्रमण्यम ने वर्जीनिया के 10वें जिले से अमेरिकी कांग्रेस के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की।

'द न्यूयॉर्क टाइम्स' के अनुसार, कांग्रेस के तीन दर्जन से अधिक सदस्यों ने घोषणा की है कि वे 2024 में फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगे, जिससे आगामी मतदान में बड़े बदलाव के लिए मंच तैयार हो जाएगा।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Dec 2023 9:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story