भारी नुकसान: नेपाल में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 128

नेपाल में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 128
  • नेपाल में 6.4 तीव्रता से भूकंप आया
  • यहां बचाव अभियान जारी है
  • सरकारी अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल में आए 6.4 तीव्रता के भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 128 हो गई है, बचाव अभियान जारी है। सरकारी अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

नेपाल पुलिस के प्रवक्ता कुबेर कदायत ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, शुक्रवार की रात आए भूकंप में140 अन्य घायल भी हुए।

उन्होंने कहा कि बचाव दल के लिए कुछ स्थानों तक पहुंचना मुश्किल है, क्योंकि पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं और भूकंप के कारण हुए भूस्खलन से सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं।

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप निगरानी और अनुसंधान केंद्र के लोक बिजय अधिकारी के अनुसार, भूकंप की गहराई 10 से 15 किमी के बीच है, और शनिवार सुबह तक 4.0 तीव्रता से ऊपर के चार अतिरिक्त झटके दर्ज किए गए हैं।

उन्होंने कहा, ''झटके जारी हैं।''

नेपाल सरकार भूकंप के बाद बचाव और घायलों के इलाज पर ध्यान दे रही है।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नारायण प्रसाद भट्टराई ने शिन्हुआ को बताया, "घायलों का बचाव और उपचार पहली प्राथमिकता है।"

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल शनिवार सुबह स्वास्थ्य कर्मियों के साथ प्रभावित क्षेत्र में गए और बचाव अभियान के लिए हेलीकॉप्टरों को लगाया जा रहा है।

भट्टाराई ने कहा, "हमने अभी तक क्षतिग्रस्त घरों और अन्य बुनियादी ढांचे के बारे में विवरण नहीं लिया है, क्योंकि हमारा ध्यान बचाव पर है।"

"अभी तक अन्य जिलों से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।"

अक्टूबर में, मध्य नेपाल के धाडिंग जिले में 4.0 तीव्रता से अधिक के तीन भूकंप आए, इनमें से एक की तीव्रता 6.1 थी।

2015 में 7.8 तीव्रता के भूकंप में लगभग 9,000 लोग मारे गए और हिमालयी देश में पांच लाख से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Nov 2023 6:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story