यमन के मारिब में संघर्ष में 20 की मौत

20 killed in fighting in Yemens Marib
यमन के मारिब में संघर्ष में 20 की मौत
यमन कराह रहा यमन के मारिब में संघर्ष में 20 की मौत
हाईलाइट
  • 12 सैनिक और आठ सशस्त्र आदिवासी मारे गए

डिजिटल डेस्क, सना। यमन के सरकारी बलों और कबायली लड़ाकों के बीच देश के तेल समृद्ध मारिब प्रांत में भीषण संघर्ष में कम से कम 20 लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। एक सुरक्षा अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया, पिछले 24 घंटों के दौरान सरकारी सैनिकों और सैकड़ों कबायली लड़ाकों के बीच भारी लड़ाई जारी रही, जिसमें 12 सैनिक और आठ सशस्त्र आदिवासी मारे गए और कई अन्य घायल हो गए।

अधिकारी ने कहा कि जब आदिवासी लड़ाकों ने हमला किया और मारिब के पूर्वी हिस्से में एक सरकारी तेल कंपनी पर कब्जा करने का प्रयास किया तो भारी लड़ाई शुरू हो गई। आदिवासी लड़ाकों द्वारा चौकियों को स्थापित करने और मारिब में प्रमुख क्षेत्रों के बीच जोड़ने वाली मुख्य सड़कों को अवरुद्ध करने के बाद सरकारी सैनिकों ने हस्तक्षेप किया। उन्होंने कहा, झड़प अभी भी छिटपुट रूप से जारी है और मारिब में आंतरिक खूनी संघर्ष को समाप्त करने के लिए स्थानीय सामाजिक हस्तियों द्वारा मध्यस्थता के प्रयास किए जा रहे हैं।

स्थानीय निवासियों ने कहा कि सरकारी बलों की इकाइयों को बख्तरबंद वाहनों द्वारा समर्थित मारिब में भारी मात्रा में तैनात किया गया था क्योंकि आदिवासी लड़ाकों ने आदिवासी मध्यस्थता के बावजूद सरकार के खिलाफ अपना विरोध जारी रखा था। सऊदी अरब द्वारा समर्थित देश की सरकारी सेना मारिब के रणनीतिक तेल-समृद्ध प्रांत को नियंत्रित करती है और अक्सर शहर के पास विभिन्न क्षेत्रों में हौथी विद्रोही मिलिशिया के साथ लड़ाई में संलग्न रहती है। 2014 के अंत में यमन का गृह युद्ध भड़क गया जब हौथी समूह ने देश के अधिकांश उत्तरी हिस्से पर नियंत्रण कर लिया और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Dec 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story