70 करोड़ यूजर्स के ई-मेल आईडी हैक, आप भी कर लें चेक

70 crore users email id password hacked, check your account here
70 करोड़ यूजर्स के ई-मेल आईडी हैक, आप भी कर लें चेक
70 करोड़ यूजर्स के ई-मेल आईडी हैक, आप भी कर लें चेक
हाईलाइट
  • 70 करोड़ लोगों के ई-मेल आईडी और पासवर्ड हैक हुए हैं।
  • ऑस्ट्रेलिया के साइबर सिक्योरिटी रिसर्च कंपनी ट्रॉय हंट ने एक रिपोर्ट जारी की है।
  • हैकर्स ने इन आईडी और पासवर्ड को फाइल शेयरिंग वेबसाइट MEGA पर भी अपलोड कर दिया है।

डिजिटल डेस्क, कैनबरा। नए साल की शुरुआत होते ही डाटा ब्रीचिंग के बड़े मामले भी सामने आने लगे हैं। ऑस्ट्रेलिया के साइबर सिक्योरिटी रिसर्च कंपनी ट्रॉय हंट ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार 70 करोड़ लोगों के ई-मेल आईडी और पासवर्ड हैक हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार हैकर्स ने इन आईडी और पासवर्ड को फाइल शेयरिंग वेबसाइट MEGA पर भी अपलोड कर दिया है।  

ट्रॉय हंट के मुताबिक जिन भी यूजर्स के आईडी और पासवर्ड हैक किए गए हैं, उनको 12,000 अलग-अलग फाइल्स में स्टोर किए गए हैं। यह सभी डाटा प्लेन टेक्स्ट के रूप में मौजूद हैं। इन फाइल्स की स्टोरेज 87GB से भी ज्यादा है। रिपोर्ट के मुताबिक हैकर्स ने काफी सूझबूझ से इन अकाउंट को अलग-अलग सोर्स से हैक किया। हैकर्स ने डुप्लिकेट पासवर्ड से भी एंट्री करने की कोशिश की और बाद में उन्हें क्लिअर भी कर दिया।

ट्रॉय हंट के अनुसार हैकर्स द्वारा हैक किए गए अकाउंट को डेटा डंप में स्टोर किया गया है। इसमें कुल 772,904,991 ईमेल एड्रेस हैं। यूजर्स को हैक हुए ई-मेल को चेक करने के लिए, डाटा को Have I Been Pawned (HIBP) पर लोड भी किया गया है। यूजर्स को अगर लगता है कि उनका ई-मेल हैक हो चुका है, तो वह इसे HIBP पर देख सकते हैं। सबसे पहले यूजर्स को अपनी ई-मेल आईडी एंटर करनी होगी। इसके बाद ओके पर क्लिक करते ही आपको दो प्रकार के रिसपोंस आएंगे।

रिसपोंस में अगर OH NO- PWNED आया तो आपका अकाउंट हैक हो चुका है। इसके साथ ही यूजर्स को यह भी दिखेगा कि कब और कैसे उनके अकाउंट का पासवर्ड शेयर किया गया है। इसके उलट रिसपोंस में अगर NOT PWNED आता है, तो आपका अकाउंट सेफ है। OH NO- PWNED वाले यूजर्स को जरूरत है कि वह जल्द से जल्द अपना अकाउंट सिक्योर करें और पासवर्ड बदलें, ताकि भविष्य में उनका अकाउंट सेफ रह सके।


 

Created On :   17 Jan 2019 4:35 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story