मौत की अफवाहों के बाद अफगानिस्तान के डिप्टी पीएम मुल्ला बरादर ने जारी किया वीडियो

Afghanistan Deputy PM Mullah Baradar released video after death rumors
मौत की अफवाहों के बाद अफगानिस्तान के डिप्टी पीएम मुल्ला बरादर ने जारी किया वीडियो
अफगानिस्तान मौत की अफवाहों के बाद अफगानिस्तान के डिप्टी पीएम मुल्ला बरादर ने जारी किया वीडियो
हाईलाइट
  • मौत की अफवाहों के बाद अफगानिस्तान के डिप्टी पीएम मुल्ला बरादर ने जारी किया वीडियो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तालिबान के अफगानिस्तान के उप प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने अपने ठिकाने को लेकर भारी दबाव और सवालों के बीच अब एक वीडियो संदेश जारी किया है। एआरवाई न्यूज ने बताया बरादर ने वीडियो में कहा, मेरे स्वास्थ्य और मृत्यु के बारे में मीडिया में खबरें आई थीं। पिछली कुछ रातों से मैं यात्राओं पर गया हूं। इस समय मैं जहां भी हूं, हम सब ठीक हैं, मेरे सभी भाई और दोस्तों। मीडिया हमेशा नकली प्रचार प्रकाशित करता है। इसलिए, उन सभी झूठों को बहादुरी से खारिज करें और मैं आपको 100 प्रतिशत पुष्टि करता हूं कि तालिबान के रैंक में कोई समस्या नहीं है और हमें कोई समस्या नहीं है।

कतर के विदेश मंत्री की हाल की यात्रा पर, जहां वह अनुपस्थित थे। बरादर ने कहा कि वह यात्रा पर आए कतर के गणमान्य व्यक्ति से मिलने में असमर्थ थे, क्योंकि वह यात्रा पर थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि कतर के विदेश मंत्री के अचानक अफगानिस्तान दौरे की सूचना मिली। डेली मेल ने पहले बताया कि बरादर के भाग्य के बारे में अटकलें तेज हो गईं, जब तालिबान नेताओं ने रविवार को काबुल में कतर के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात की, जिसमें वह स्पष्ट रूप से अनुपस्थित थे।

सोमवार को, तालिबान को इस बात से इनकार करने के लिए मजबूर किया गया था कि बरादर के मारे जाने की अफवाहें सामने आने के बाद कि वह अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के साथ गोलीबारी के दौरान मारा गया था। तालिबान ने जोर देकर कहा कि बरादार कंधार प्रांत में समूह के सर्वोच्च नेता मावलवी हिबतुल्ला अखुंदजादा के साथ देश के भविष्य पर चर्चा करने के लिए बैठक कर रहे हैं, अब अमेरिका वापस ले लिया है। रिपोर्ट में कहा गया है, लेकिन सोशल मीडिया अफवाहों का मानना है कि वह वास्तव में काबुल के राष्ट्रपति महल में एक बंदूक की लड़ाई में मारा गया था, जो शक्तिशाली और क्रूर हक्कानी परिवार के साथ एक बैठक के दौरान छिड़ गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हक्कानी परिवार के तीन सदस्य कतर के प्रतिनिधियों के साथ नई अफगान सरकार के अन्य सदस्यों के साथ-साथ प्रधानमंत्री मोहम्मद हसन अखुंद के नेतृत्व में शिखर सम्मेलन में थे। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह अफगानिस्तान में समूह की नई सरकार के गठन को लेकर तालिबान के नेताओं के बीच एक बड़ा विवाद छिड़ गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि बरादर और एक कैबिनेट सदस्य के बीच राष्ट्रपति भवन में बहस हुई। हाल के दिनों में बरादर के गायब होने के बाद से तालिबान के नेतृत्व में असहमति की अपुष्ट खबरें आई हैं। तालिबान के एक सूत्र ने बीबीसी पश्तो को बताया कि बरादर और खलील उर-रहमान हक्कानी, शरणार्थियों के मंत्री और आतंकवादी हक्कानी नेटवर्क के भीतर एक प्रमुख व्यक्ति ने कड़े शब्दों का आदान-प्रदान किया था, क्योंकि उनके अनुयायी एक-दूसरे के साथ विवाद कर रहे थे। तालिबान के सूत्रों ने बीबीसी को बताया कि बरादर ने काबुल छोड़ दिया था और विवाद के बाद कंधार शहर की यात्रा की थी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   16 Sep 2021 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story