बहरीन ने आपातकालीन उपयोग के लिए कोवैक्सिन को दी मंजूरी, 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को लेने की अनुमति

Bahrain approves Covaxin for emergency use
बहरीन ने आपातकालीन उपयोग के लिए कोवैक्सिन को दी मंजूरी, 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को लेने की अनुमति
भारत का पहला स्वदेशी टीके बहरीन ने आपातकालीन उपयोग के लिए कोवैक्सिन को दी मंजूरी, 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को लेने की अनुमति
हाईलाइट
  • भारत से बहरीन यात्रा करने वाले लोगों को दी जाएगी छूट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बहरीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य नियामक प्राधिकरण (एनएचआरए) ने शुक्रवार को कोरोना के खिलाफ भारत के पहले स्वदेशी टीके कोवैक्सिन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। हैदराबाद स्थित फार्मा प्रमुख भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवैक्सिन, अनुमोदन के बाद 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए बहरीन में उपलब्ध होगा।

डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमोदित भारत में जारी किए गए वैक्सीन प्रमाण पत्र के साथ भारत से बहरीन यात्रा करने वाले लोगों को 10-दिवसीय अनिवार्य क्वारंटीन और एक पूर्व-आगमन निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट से छूट दी जाएगी। एक बयान में, एनएचआरए ने कहा कि यह निर्णय डेटा के सावधानीपूर्वक मूल्यांकन का अनुसरण करता है, बशर्ते कि भारत बायोटेक प्राधिकरण की क्लिीनिकल परीक्षण समिति और बहरीन के स्वास्थ्य मंत्रालय की टीकाकरण समिति द्वारा किया गया हो। वैक्सीन के क्लिनिकल परीक्षण में 26,000 से ज्यादा लोगों ने भाग लिया, जिसमें से दो-खुराक वाली रेजीमेन खुराक कोरोना के खिलाफ 77.8 प्रतिशत प्रभावी है जबकि वायरस के गंभीर मामलों के खिलाफ 93.4 प्रतिशत प्रभावी है।

एनएचआरए ने आगे कहा, सुरक्षा डेटा ने प्रतिकूल प्रभावों की कम घटनाओं का संकेत दिया। हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोवैक्सिन को सक्षम करने वाले देशों को खुराक के आयात और प्रशासन के लिए अपने नियामक अनुमोदन में तेजी लाने के लिए आपातकालीन उपयोग सूची प्रदान की है।

(आईएएनएस)

Created On :   12 Nov 2021 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story