चीन इन इलाको में कर रहा अवैध निर्माण, सैटेलाइट से सामने आई चौकानें वाली तस्वीरें

China is doing illegal construction in these areas, shocking pictures surfaced from satellite
चीन इन इलाको में कर रहा अवैध निर्माण, सैटेलाइट से सामने आई चौकानें वाली तस्वीरें
भारत-चीन सीमा विवाद चीन इन इलाको में कर रहा अवैध निर्माण, सैटेलाइट से सामने आई चौकानें वाली तस्वीरें
हाईलाइट
  • चीन ने फिर शुरू किया अवैध निर्माण
  • सोशल मीडिया पर सामने आईं सैटेलाइट तस्वीरें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच चल रहा सीमा विवाद सुलझने का नाम नहीं ले रहा है। चीन अपनी घटिया हरकतो से बाज नहीं आ रहा है। बता दें कि हाल ही में सामने आईं कुछ सैटेलाइट तस्वीरों ने इसे लेकर चीन की मंशा पर सवाल उठा दिए हैं। गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद लंबे समय से चलता आ रहा है। दोनों  देशों के बीच मामले के सुलझाने के लिए कई बार आपस में वार्ता हुई लेकिन नाकाम  रही। बीते दिनों चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने भी कहा था कि सीमा पर संघर्ष को दोनों देशों ने प्रभावी तरीके से नियंत्रित किया है, लेकिन हाल ही की कुछ सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं जो चीन की असलियत को बयां कर रही है। 

सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ खुलासा

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर सामने आई इन सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि एलएसी (वास्तविक नियंत्रण रेखा) पर फिंगर-8 इलाके में चीन ने कई संरचनाओं का निर्माण किया है। बताया जा रहा है कि इनमें पक्के भवन और हेलिपैड भी शामिल हैं। अमेरिका में पेंटागन में राष्ट्रीय रक्षा रिपोर्टड जैक डेश ने ये तस्वीरें अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाऊंट से पोस्ट की हैं।

समझौते का चीन कर रहा है उल्लंघन

बता दें कि ये तस्वीरें अक्टूबर की हैं। जैक ने लिखा है कि ये तस्वीरें बताती हैं कि कुछ महीने पहले पैंगोंग लेक त्सो से भारत के साथ सैनिकों को हटाने का समझौता करने के बाद चीन अब भी इस इलाके में लगातार निर्माण कार्य करता आ रहा है। गौरतलब है कि साल 2021 की शुरूआत में इस इलाके में एक भारत और चीन की सेना के टैंक एक-दूसरे से कुछ ही दूरी पर तैनात किए गए थे। दोनों देशों के बीच राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से हुई वार्ता में तय किया गया था कि समझौते के तहत चीन फिंगर-8 से और भारत फिंगर-4 इलाके से आगे नहीं बढ़ेगा। लेकिन इन सैटेलाइट तस्वीरों ने एक बार फिर चीन के इरादों पर सवाल खड़े कर दिए हैं। हालांकि भारत सरकार की ओर से इस मामले को लेकर अभी तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। 


 

Created On :   21 Dec 2021 6:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story