अफगानिस्तान में तालिबान के आने के बाद चीन, पाक को सीपीईसी की सुरक्षा की चिंता

China, Pakistan worry about protecting $60 billion CPEC after Talibans resurgence in Afghanistan
अफगानिस्तान में तालिबान के आने के बाद चीन, पाक को सीपीईसी की सुरक्षा की चिंता
CPEC अफगानिस्तान में तालिबान के आने के बाद चीन, पाक को सीपीईसी की सुरक्षा की चिंता
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान में तालिबान के आने के बाद चीन
  • पाक को सीपीईसी की सुरक्षा की चिंता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान में तालिबान की जीत पर शुरुआती उत्साह के बाद चीन और पाकिस्तान के सामने तत्काल चुनौती है : 60 अरब डॉलर के चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) की सुरक्षा और इसके लिए बीजिंग मुख्य रूप से पाकिस्तान पर निर्भर है।

लेकिन जैसा कि तालिबान ने सभी 4000 तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) लड़ाकों को मुक्त कर दिया, जो 2007 के बाद से नागरिकों और सुरक्षा बलों की कई हत्याओं के लिए जिम्मेदार थे, इसके अलावा पेशावर आर्मी पब्लिक स्कूल में भीषण हमले के अलावा 103 स्कूली बच्चों और कर्मचारियों के सदस्यों को छोड़ दिया गया था। मृत, इस्लामाबाद के लिए चिंताएं बढ़ गई हैं।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि अफगानिस्तान में अशांति सीपीईसी परियोजनाओं सहित चीन के शिनजियांग और विदेशों में उसके हितों को लक्षित करने वाले आतंकवादियों के लिए एक केंद्र प्रदान कर सकती है, जहां संभावित खतरों से निपटने के लिए चीन और पाकिस्तान के बीच बेहतर संचार और समन्वय की आवश्यकता है।

ऐसे समय में जब चीन सीपीईसी का अफगानिस्तान में और विस्तार करने की उम्मीद कर रहा था, पाकिस्तान के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं। सीपीईसी का विस्तार इस बात पर निर्भर करेगा कि तालिबान के शासन में अफगानिस्तान कितना स्थिर है। स्टिमसन सेंटर में दक्षिण एशिया कार्यक्रम के वरिष्ठ साथी और उप निदेशक एलिजाबेथ थ्रेलकेल्ड ने एक साक्षात्कार में राजनयिक को बताया, हालांकि, अधिक संभावित परिणाम, नए सिरे से अस्थिरता है जो सीपीईसी के तहत पाकिस्तान में चीनी निवेश को खतरा पैदा कर सकता है।

20 अगस्त को बलूचिस्तान के ग्वादर इलाके में हुए एक बम विस्फोट में दो पाकिस्तानी बच्चों की मौत हो गई लेकिन चीनियों को निशाना बनाया गया। जुलाई में दासू जलविद्युत परियोजना के पास एक बस के अंदर हुए बम विस्फोट में नौ चीनी नागरिकों सहित कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले क्वेटा के एक महंगे होटल में हुए बम धमाके से चीन के साथ-साथ पाकिस्तान भी स्तब्ध रह गया था। रिपोटरें ने सुझाव दिया कि हमला चीनी राजदूत पर लक्षित था, जो उस समय शहर में था।

जबकि कई रिपोटरें में सुझाव दिया गया है कि सीपीईसी परियोजनाओं में चीनी निवेश धीमा हो रहा है, चीनी अधिकारियों ने योजना से किसी भी विचलन से इनकार किया है।

मानद शक्ति सिन्हा ने कहा, पिछले कुछ महीनों में सीपीईसी परियोजनाओं में चीन का निवेश धीमा हो गया है। निदेशक अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिसी रिसर्च एंड इंटरनेशनल स्टडीज, एमएस यूनिवर्सिटी ने इंडिया नैरेटिव को बताया। सिन्हा ने कहा कि एक सफल सीपीईसी के लिए अफगानिस्तान की भागीदारी की आवश्यकता होगी।

हालांकि, विश्लेषकों ने कहा कि सीपीईसी, जिसे ताज में गहना द्वारा वर्णित किया गया है, एक ऐसी परियोजना है जो न केवल चीनी महत्वाकांक्षा बल्कि प्रतिष्ठा से भी जुड़ी है और बीजिंग इसे नहीं छोड़ेगा।

पाकिस्तान में पूर्व राजदूत टीसीए राघवन ने कहा, यह सुझाव देने का कोई तरीका नहीं है कि चीन सीपीईसी को महत्व देता है। मुझे नहीं लगता कि सीपीईसी किसी भी तरह से प्रभावित होगा।

(यह सामग्री इंडिया नैरेटिव के साथ एक व्यवस्था के तहत प्रस्तुत है)

--इंडिया नैरेटिव

आईएएनएस

Created On :   2 Sep 2021 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story