डीआर कांगो में क्रिसमस पर हुआ आत्मघाती बम विस्फोट, 8 लोगों ने गवाई जान

Christmas suicide bombing in Congo kills 8
डीआर कांगो में क्रिसमस पर हुआ आत्मघाती बम विस्फोट, 8 लोगों ने गवाई जान
सेलिब्रेशन में विस्फोट डीआर कांगो में क्रिसमस पर हुआ आत्मघाती बम विस्फोट, 8 लोगों ने गवाई जान
हाईलाइट
  • विस्फोट में अन्य 13 घायल हुए

डिजिटल डेस्क, बेनी। उत्तरपूर्वी डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (डीआर कांगो) में क्रिसमस के जश्न के बीच शनिवार देर रात हुए एक आत्मघाती बम विस्फोट में कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई। अस्पताल के सूत्रों ने रविवार सुबह यह जानकारी दी। उत्तरी किवु प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता जनरल एकेंज सिल्वेन द्वारा शनिवार रात उपलब्ध कराए गए एक अस्थायी आकलन में बेनी शहर में इस आतंकवादी हमले में आत्मघाती हमलावर सहित कम से कम छह लोग मारे गए और 13 अन्य घायल हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बेनी के सामान्य अस्पताल के चिकित्सा निदेशक द्वारा रविवार सुबह दिए गए अपडेट के अनुसार, विस्फोट से हुई गंभीर चोटों से दो अन्य लोगों की मौत हो गई, 14 अन्य लोग घायल हो गए, कुछ की हालत गंभीर है। बम का विस्फोट स्थानीय समयानुसार रात लगभग 8 बजे एक व्यस्त बार के प्रवेशद्वार पर हुआ। सिल्वेन एकेंज के अनुसार, आत्मघाती हमलावर, (जिसे गाडरें द्वारा ग्राहकों से भरे बार में प्रवेश करने से रोका गया) ने अगले दरवाजे पर एक अन्य बार के प्रवेशद्वार पर बम को सक्रिय कर दिया।

शनिवार से रविवार तक पूरी रात सुरक्षा सेवाएं शहर और विस्फोट स्थल के आसपास सुराग की तलाश में गश्त कर रही हैं। स्थानीय सुरक्षा सूत्रों के अनुसार, डीआर कांगो में संयुक्त राष्ट्र के मिशन द्वारा समर्थित डिमिनरों द्वारा घटना स्थल पर विस्फोटक उपकरण के कई टुकड़े एकत्र किए गए थे। राष्ट्रीय टीवी चैनल (आरटीएनसी) पर शनिवार देर रात दिए गए एक बयान में, कांगो सरकार के प्रवक्ता पैट्रिक मुयया ने आत्मघाती बम विस्फोट की निंदा की, जिससे लोगों की जान गई। राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी ने कहा कि उन्होंने क्रिसमस के दिन बेनी शहर में हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की।

पीड़ितों को श्रद्धांजलि देते हुए और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए, राष्ट्रपति ने वादा किया कि इन अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा और उनके अपराधियों का शिकार किया जाएगा और उनका सफाया किया जाएगा। बेनी क्षेत्र में एलाइड डेमोक्रेटिकफोर्स (एडीएफ) के विद्रोहियों द्वारा लगातार हमला किया जा रहा है, जो दशकों से देश के इस हिस्से में सक्रिय हैं। 30 नवंबर से, युगांडा पीपुल्स डिफेंस फोर्स ने कांगो सेना के सहयोग से, उत्तरपूर्वी डीआर कांगो में कई एडीएफ विद्रोही पदों के खिलाफ आधिकारिक तौर पर हवाई और तोपखाने अभियान शुरू किया है।

(आईएएनएस)

Created On :   26 Dec 2021 4:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story