Coronavirus: मौत का आंकड़ा 169 तक पहुंचा, दलाईलामा ने बताया उपचार

Coronavirus: मौत का आंकड़ा 169 तक पहुंचा, दलाईलामा ने बताया उपचार
हाईलाइट
  • 9
  • 240 लोगों में वायरस के लक्षण
  • दलाईलामा ने बचने का दिया मंत्र

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक वायरस की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या 169 हो गई है। अब तक 2,500 लोगों में इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 400 लोगों की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। चीनी स्वास्थ्य आयोग के आंकड़ों के अनुसार 1,240 से भी ज्यादा मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है और करीब 9,240 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की आशंका है।

दलाईलामा का मंत्र
वहीं तिब्बत के धर्मगुरु दलाईलामा ने बुधवार को चीनी लोगों इस वायरस को रोकने के लिए एक मंत्र का जाप करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि "वे जितना संभव हो सके तारा मंत्र का जाप करें। इससे कोरोनोवायरस जैसी महामारी के प्रसार को रोकने में मदद मिलेगी।" उन्होंने यह सलाह तब दी जब चीन के बौद्धों के एक समूह ने कोरोनोवायरस के कहर को रोकने के तरीकों पर उनसे सलाह मांगी।

ये भी पढ़ें : Coronavirus: इस चटोरी महिला ने फैलाया कोरोना वायरस! भूख लगने पर पिया था चमगादड़ का सूप

भारत ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
बीजिंग में भारत के दूतावास ने तीन हेल्पलाइन नंबर +8618610953903,+8618612083629 और+8618612083617 खोले हैं। भारतीय अधिकारी हर संभव लोगों की मदद के लिए चीन के साथ समन्वय कर रहे हैं। वहीं अबतक ऑस्ट्रेलिया में 5 पांच, थाईलैंड में आठ मामलों की पुष्टि हुई है। जबकि अमेरिका व मकाओं में पांच, सिंगापुर, मलेशिया, ताइवान प्रत्येक में चार-चार, दक्षिण कोरिया में तीन, वियतनाम में दो और कनाडा व नेपाल प्रत्येक में एक-एक मामले की पुष्टि हुई है। पाकिस्तान में पांच संदिग्ध मामले सामने आए हैं, जिन्हें निगरानी में रखा गया है।

वायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रखें?
यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने बयान जारी करते हुए यात्रियों को वुहान में जानवरों के बाजारों में जाने से बचने की सलाह दी है। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि वह बिना पका मीट न खांए। लोगों से कहा गया है कि वह इस रोग से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचे और अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोए।

ये भी पढ़ें : कोरोना वायरस से दहशत: Air India, Indigo ने चीन की अधिकतर उड़ानों पर लगाई रोक

Created On :   30 Jan 2020 2:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story