यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने दी आर्थिक मंदी की चेतावनी

EU officials warn of economic slowdown
यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने दी आर्थिक मंदी की चेतावनी
ब्रसेल्स यूरोपीय संघ के अधिकारियों ने दी आर्थिक मंदी की चेतावनी
हाईलाइट
  • अक्टूबर में क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि 0.5 प्रतिशत रही

डिजिटल डेस्क, ब्रसेल्स। यूरोपीय अर्थव्यवस्था की गति धीमी हो रही है और ऊर्जा संकट और उच्च मुद्रास्फीति के कारण कम से कम सर्दियों के महीनों के लिए और धीमी होने की भविष्यवाणी की गई है, इसको लेकर यूरोपीय अर्थव्यवस्था आयुक्त पाओलो जेंटिलोनी ने चेतावनी दी है। जेंटिलोनी ने सोमवार को यूरोग्रुप के एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, कई चीजें इस सर्दी में आर्थिक गतिविधियों के सीमित होने की ओर इशारा करती हैं। यूरोग्रुप के अध्यक्ष पास्कल डोनोहो ने कहा कि हर कोई जानता है कि यूरो क्षेत्र में अर्थव्यवस्था धीमी हो रही है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर में क्षेत्र की आर्थिक वृद्धि 0.5 प्रतिशत रही।

19 देशों के यूरो क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले वित्त मंत्रियों ने सोमवार को ब्रसेल्स में यूरोजोन के आर्थिक विकास के साथ-साथ उच्च ऊर्जा कीमतों के प्रभाव को कम करने के लिए बजटीय उपायों पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की। आयोग के अनुमानों के अनुसार यूरो क्षेत्र की सरकारों ने अब तक सामूहिक रूप से वर्ष के लिए ऊर्जा समर्थन पर लगभग 200 बिलियन यूरो, या यूरोपीय संघ (ईयू) के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 1.25 प्रतिशत खर्च किया है।

जेंटिलोनी ने कहा कि सदस्य राज्यों द्वारा अब तक अपनाए गए समर्थन उपायों में से लगभग 70 प्रतिशत अलक्षित हैं, जिसका अर्थ है वे सभी को या आबादी के एक बहुत बड़े हिस्से को लाभान्वित करते हैं। हम निश्चित रूप से जानते हैं कि लक्ष्यीकरण हमेशा आसान नहीं होता है। यही कारण है कि हमें उम्मीद है कि आने वाले महीनों में उपायों के इस लक्ष्यीकरण में सुधार हो सकता है। डोनोहो ने कहा कि, मंत्रियों ने कमजोर परिवारों और यूरो क्षेत्र की अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धात्मकता दोनों का समर्थन करते हुए मुद्रास्फीति को कम करने के बीच महत्वपूर्ण समर्थन और प्रभावी ढंग से व्यापार बंद करने की चुनौतियों पर ध्यान दिया।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Nov 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story