सैन्य वापसी के बाद अमेरिका और तालिबान के बीच पहली वार्ता शुरू

First talks between US and Taliban begin after military withdrawal
सैन्य वापसी के बाद अमेरिका और तालिबान के बीच पहली वार्ता शुरू
अफगानिस्तान सैन्य वापसी के बाद अमेरिका और तालिबान के बीच पहली वार्ता शुरू

डिजिटल डेस्क, काबुल । तालिबान के वरिष्ठ अधिकारी और अमेरिकी प्रतिनिधी कतर में वार्ता शुरू करते हुए आपसी संबंधों को लेकर एक नया अध्याय शुरू करने जा रहे हैं। अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री ने इसकी पुष्टि की है। दोहा में शनिवार को शुरू हुई व्यक्तिगत बैठकें अगस्त में अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना के हटने, 20 साल की सैन्य उपस्थिति को समाप्त करने और तालिबान के सत्ता में आने के बाद ऐसा पहला प्रयास है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री मुल्ला अमीर खान मुत्ताकी ने कहा कि अफगान प्रतिनिधिमंडल का ध्यान मानवीय सहायता पर है, साथ ही तालिबान ने पिछले साल वाशिंगटन के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसने अंतिम अमेरिकी वापसी का मार्ग प्रशस्त किया। रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री ने कहा कि अफगान प्रतिनिधिमंडल ने अमेरिका से अफगानिस्तान के केंद्रीय बैंक के भंडार पर प्रतिबंध हटाने के लिए कहा था। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका अफगान लोगों को कोविड-19 के खिलाफ टीके की पेशकश करेगा।

तालिबान का प्रतिनिधिमंडल बाद में यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेगा। अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार शाम कहा कि वार्ता तालिबान को अफगानिस्तान के नेताओं के रूप में मान्यता देने या वैध बनाने के बारे में नहीं है, बल्कि अमेरिका के लिए राष्ट्रीय हित के मुद्दों पर व्यावहारिक वार्ता की निरंतरता है। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता अफगानिस्तान से अफगानों, अमेरिकी नागरिकों और अन्य विदेशी नागरिकों का निरंतर सुरक्षित प्रस्थान को लेकर है और एक अन्य लक्ष्य तालिबान से महिलाओं और लड़कियों सहित सभी अफगानों के अधिकारों का सम्मान करने और व्यापक समावेशी सरकार बनाने का आग्रह करना है।

अल जजीरा ने बताया कि वार्ता में सफलता की उम्मीदों को संयत या संतुलित तरीके से माना जाना चाहिए, क्योंकि अमेरिका क्या चाहता है और अफगानिस्तान में कार्यवाहक सरकार क्या चाहती है, के बीच अभी भी काफी बड़ी खाई है। रिपोर्ट में कहा गया है, तालिबान अपने प्रतिनिधिमंडल को उच्च स्तरीय बता रहा है, जिसका नेतृत्व उसके कार्यवाहक विदेश मंत्री कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है, अमेरिकी पक्ष में, राज्य विभाग के राजनयिक, यूएसएआईडी के सदस्य और खुफिया विभाग से होंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि जलमेय खलीलजाद विशेष रूप से इस मामले में अनुपस्थित रहे हैं, जो वर्षों से तालिबान के साथ बातचीत में अमेरिका के प्रमुख व्यक्ति रहे हैं।

(आईएएनएस)

 

Created On :   9 Oct 2021 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story