दैनिक भास्कर हिंदी: जॉर्ज एच. डब्ल्यू बुश पर एक्ट्रेस ने लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

October 26th, 2017

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिकी ऐक्ट्रेस हेदर लिंड ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जार्ज एच डब्ल्यू बुश पर यौन उत्पीडन का आरोप लगाया है। लिंड ने कहा एक टीवी शो की स्क्रीनिंग के दौरान व्हील टेयर पर बैठे पूर्व राष्ट्रपति जार्ज एच डब्ल्यू बुश ने दो बार उनके पिछले भाग को गलत तरीके से छुआ। इस दौरान उन्होंने गंदे जोक भी सुनाने की कोशिश की। इसके बाद पूर्व राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने बुश का पक्ष रखते हुए कहा कि पूर्व राष्ट्रपति बुश ने ऐसा हास्य पैदा करने के लिए किया। उनका मकसद किसी की भावनाएं आहत करना नहीं था। प्रवक्ता ने कहा कि अगर पूर्व राष्ट्रपति की बात से लिंडा को मानसिक चोट पहुंची है तो वह क्षमाप्रार्थी हैं। लिंड ने कहा कि उन्होंने दूसरी महिलाओं को बहादुरी से अपने अनुभवों को लिखते और बताते हुए देखकर इस घटना को सामने लाने का फैसला किया। गौरतलब है कि पिछले कुछ सप्ताह में दर्जनों महिलाओं ने मीडिया मुगल हार्वे वाइंस्टाइन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। इस तरह के आरोप दूसरे ऐक्टर्स, प्रड्यूसर, डायरेक्टर्स पर भी लगे। 

जब बुश ने की दो बार गंदी हरकत
34 वर्षीय अमेरिकी अभिनेत्री ने मंगलवार को इंस्टाग्राम पर एक लंबी पोस्ट लिखकर इस वाकये का विस्तार से ब्यौरा दिया। लिंड ने लिखा कि एक फोटो में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को 93 वर्षीय बुश के साथ देखकर वह बेहद असहज हो गईं। मैं परेशान इसलिए हो गई क्योंकि मैं पूर्व राष्ट्रपतियों को दिए जाने वाले सम्मान के बारे में अच्छी तरह जानती हूं। राष्ट्रपति के रूप में देश को अपना सेवाएं देने वाले कई लोगों पर मुझे गर्व है, लेकिन 4 साल पहले उस घटना को मैं नहीं भूल पाती, जब एक ऐतिहासिक टेलिविजन शो को प्रमोट करते हुए मैंने जॉर्ज एच. डब्ल्यू बुश से मुलाकात की थी। उस मुलाकात के दौरान इसी तरह के एक फोटो के लिए पोज देते समय उन्होंने पीछे से दो बार मुझे आपत्तिजनक तरीके से छूने की कोशिश की थी। इस दौरान उन्होंने मुझे अश्लील जोक भी सुनाए थे। लिंड ने बताया इस घटना से मैं मानसिक रूप से बहुत आहत हो गई थी। 

पत्नी की मौजूदगी से भी नहीं हिचके
लिंड को यकीन नहीं हुआ कि जार्ज जब्ल्यू बुश ऐसी हरकत कर सकते हैं। लिंड ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा उन्होंने मुझसे हाथ नहीं मिलाया। व्हील चेयर पर बैठे हुए उन्होंने मुझे पीछे से छुआ। यह मुझे असहज कर देने वाली स्थिति थी। उस कार्यक्रम में उनकी पत्नी बारबरा भी मौजूद थीं। इस दौरान उन्होंने मुझे एक गंदा जोक भी सुनाने की कोशिश की, जिसे मैंने अनसुना कर दिया। इसके बाद आयोजिक फोटो सेशन में उन्होंने फिर मुझे छूने की कोशिश की। इस पर उनकी पत्नी बारबरा ने मूक आपत्ति भी जताई। बारबरा ने उनकी ओर ऐसे देखा, जैसे कह रही हों कि 'अब ऐसी हरकत नहीं'। लेकिन इस पर बुश ने ज्यादा गौर नहीं किया। बाद में बुश के सुरक्षा गार्ड्स ने मुझे बताया कि मुझे उनके इतने नजदीक नहीं जाना चाहिए था। लिंड ने कहा कि उन्होंने दूसरी महिलाओं को बहादुरी से अपने अनुभवों को लिखते और बताते हुए देखकर इस घटना को सामने लाने का फैसला किया। गौरतलब है कि पिछले कुछ सप्ताह में दर्जनों महिलाओं ने मीडिया मुगल हार्वे वाइंस्टाइन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। इस तरह के आरोप दूसरे ऐक्टर्स, प्रड्यूसर, डायरेक्टर्स पर भी लगे।