भारत सरकार यूक्रेन में फंसे छात्रों को स्थल मागोर्ं से लाने पर कर रही है विचार

Government of India is considering to bring students trapped in Ukraine by land routes
भारत सरकार यूक्रेन में फंसे छात्रों को स्थल मागोर्ं से लाने पर कर रही है विचार
बोम्मई भारत सरकार यूक्रेन में फंसे छात्रों को स्थल मागोर्ं से लाने पर कर रही है विचार
हाईलाइट
  • भारत सरकार यूक्रेन में फंसे छात्रों को स्थल मागोर्ं से लाने पर कर रही है विचार: बोम्मई

 डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा है कि यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए केन्द्र सरकार स्थल मार्गों के इस्तेमाल पर विचार कर रही है। बोम्मई ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि उन्होंने आज सुबह विदेश मंत्री एस. जयशंकर से यूक्रेन संकट के बारे में विस्तार से बात की थी। भारत सरकार यूक्रेन से छात्रों को निकालने के लिए हर संभव उपाय कर रही है और रूसी भाषा बोलने वाले राजनयिकों को यूक्रेन भेजा जा रहा है।

उन्होंने कहा यूक्रेन में हवाई क्षेत्र को निषिद्ध घोषित कर दिया गया है और इसे देखते हुए भारतीय छात्रों को स्थल मार्ग के जरिए वापस लाने के विकल्प तलाशे जा रहे हैं। इस संबंध में राजनयिक स्तर पर बातचीत जारी है और वहां से पश्चिम दिशा से छात्रों को बाहर निकालने की संभावना पर विचार किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा विदेश मंत्री को यूक्रेन में भारतीय छात्रों के बारे में पूरी जानकारी मिली है। कर्नाटक के कई छात्र वहां मेडिकल कोर्स कर रहे हैं और उनमें से अधिकांश शहर में रह रहे हैं तथा सभी छात्र सुरक्षित हैं।

उन्होंने कहा छात्रों को दूतावास की तरफ से कहा गया है कि जब तक कहा ना जाए तब तक वे वहां से कहीं ना जाएं और उन्हें निकाले जाने के कार्यक्रम की स्पष्ट जानकारी दी जाएगी। इस संबंध में दूतावास छात्रों के साथ लगातार संपर्क में हैं।

उन्होंने कहा मैंने उनसे छात्रों के भोजन, आश्रय और अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था करने का अनुरोध किया है। हमने एक हेल्पलाइन खोली है और छात्रों तथा अभिभावकों के बीच समन्वय के लिए केन्द्र सरकार की एक और हेल्पलाइन है। विदेश मंत्रालय ने छात्रों को सतर्क रहने के लिए कहा है और उनमें से अभी तक कोई परेशानी में नहीं है। हालांकि जिस इलाके में छात्र रह रहे हैं उसके आसपास बमबारी हो रही है और यही चिंता का विषय है।

आईएएनएस

Created On :   25 Feb 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story