तालिबान में फल-फूल रही है मानव-तस्करी

Human trafficking is flourishing in the Taliban
तालिबान में फल-फूल रही है मानव-तस्करी
अफगानिस्तान तालिबान में फल-फूल रही है मानव-तस्करी
हाईलाइट
  • 16 लाख से अधिक अफगानों ने ईरान में प्रवेश किया

डिजिटल डेस्क, काबुल। तालिबान ने आर्थिक तबाही और उत्पीड़न से बचने की कोशिश कर रहे अफगानों के देश छोड़कर जाने से रोकने की कोशिश की है। लेकिन, एक आधिकारिक प्रतिबंध के बावजूद, तालिबान सीमा प्रहरियों और दूसरी तरफ देखने के इच्छुक अधिकारियों की मदद से पड़ोसी ईरान और पाकिस्तान में गैर-दस्तावेजी प्रवासियों की तस्करी जारी है। आरएफई व आरएल ने यह जानकारी दी।

जैसे-जैसे अफगानिस्तान की अर्थव्यवस्था ढह गई है, उसके नागरिक देश को सामूहिक रूप से छोड़ रहे हैं, जो कि 2021 के वसंत में विदेशी बलों की वापसी की घोषणा के साथ और अगस्त में तालिबान के सत्ता में आने के बाद बढ़ गया। आरएफई व आरएल ने बताया, एक प्रमुख गंतव्य देश ईरान ने अफगानिस्तान के साथ अपनी 900 किलोमीटर की सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी है और हजारों अफगानों को देश निकाला कर दिया है।

निमरोज के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत में तालिबान अधिकारियों, (जो ईरान और पाकिस्तान के साथ अफगानिस्तान की सीमाओं को समाप्त करता है और एक प्रमुख प्रवास केंद्र के रूप में कार्य करता है) ने बहिर्वाह (आउटफ्लो) को रोकने के प्रयास में मानव तस्करी पर प्रतिबंध लगा दिया है। आरएफई  व आरएल की रिपोर्ट के अनुसार, तस्करों का कहना है कि बाधाएं ऐसी कोई चीज नहीं है, जिसे तालिबान गाडरें और अधिकारियों को रिश्वत देकर दूर नहीं किया जा सकता है, जो व्यापार को फलने-फूलने के लिए दूसरा रास्ता तलाशना चाहते हैं।

तालिबान, (जिसने अफगानों से देश नहीं छोड़ने का आग्रह किया है) ने प्रवासन मार्गों को काटने की कोशिश की है और निमरोज में अधिकारियों ने ईरान में लोगों की तस्करी के खिलाफ प्रतिबंध जारी किया है। निमरोज में तालिबान के पुलिस प्रमुख मावलवी सरदार मोहम्मद अयूबी ने हाल ही में प्रांत के सूचना और संस्कृति विभाग द्वारा जारी एक ऑडियोटेप में अवैध आव्रजन पर स्थानीय प्रतिबंध की घोषणा की। संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन के ताजा आंकड़ों के अनुसार, 9 अप्रैल से 6 मई तक, लगभग 230,000 अफगान देश छोड़ गये।

पिछले एक साल में, आईओएम के अनुसार, 16 लाख से अधिक अफगानों ने ईरान में प्रवेश किया, उनमें से अधिकांश गैर-दस्तावेज प्रवासी हैं, जो वहां काम की तलाश में हैं या जो तुर्की और यूरोप में प्रवास करने के लिए ईरान को एक जंपिंग-ऑफ पॉइंट के रूप में उपयोग करने का इरादा रखते हैं। आरएफई व आरएल की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान, (जो आसमान छूती महंगाई और बढ़ती खाद्य कीमतों के बीच अपने ही आर्थिक संकट में फंस गया है) ने अपनी धरती पर गैर-दस्तावेज अफगानों की संख्या पर चिंता व्यक्त की है, जिसकी संख्या लगभग 50 लाख है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 May 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story