भारत अनुचित और अवास्तविक मांग उठा रहा है

India is raising unreasonable and unrealistic demands
भारत अनुचित और अवास्तविक मांग उठा रहा है
चीन भारत अनुचित और अवास्तविक मांग उठा रहा है

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जारी सीमा विवाद को सुलझाने के लिए रविवार को हुई 13वें दौर की सैन्य कमांडर स्तर की वार्ता भी बेनतीजा रही। चीन और भारत के बीच सीमा मुद्दों के पश्चिमी खंड पर कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता के नवीनतम दौर के दौरान एक समझौते पर पहुंचने में विफल रहने के बाद, चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) वेस्टर्न थिएटर कमांड ने सोमवार को कहा कि भारत अनुचित और अवास्तविक मांगों को उठा रहा है, जिसने हाल ही में सीमा के पूर्वी हिस्से में नई घटनाओं को जन्म दिया है।

बीजिंग के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने अपनी हालिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। अखबार ने कहा, चीनी विशेषज्ञों ने एक नए संघर्ष के जोखिमों की चेतावनी देते हुए कहा है कि चीन को न केवल वार्ता की मेज पर भारत की अहंकारी मांगों को मानने से इंकार करना चाहिए, बल्कि एक और भारतीय सैन्य आक्रमण से बचाव के लिए भी तैयार रहना चाहिए। चीन सरकार के मुखपत्र ने आगे लिखा कि पीएलए वेस्टर्न थिएटर कमांड ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि चीन और भारत ने रविवार को मोल्दो-चुशूल सीमा बैठक बिंदु के चीनी पक्ष में 13वें दौर की कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता की, जिस दौरान भारत ने अनुचित और अवास्तविक मांगों पर जोर दिया, जिससे कठिनाई आ रही है।

वरिष्ठ कर्नल लांग शाओहुआ ने बयान में कहा कि चीन-भारत संबंधों की समग्र स्थिति और दोनों देशों की सेनाओं के बीच संबंधों पर नजर रखते हुए, चीन ने सीमा की तनाव वाली स्थिति को कम करने और शांत करने के लिए जबरदस्त प्रयास किए हैं और अपनी ईमानदारी का पूरी तरह से प्रदर्शन किया है। लांग ने कहा, चीन की संप्रभुता की रक्षा करने का ²ढ़ संकल्प अटूट है, और चीन को उम्मीद है कि भारतीय पक्ष किसी भी तरह से स्थिति का गलत आकलन नहीं करेगा, सीमावर्ती क्षेत्रों में उत्पन्न विवाद को सुलझाने में हरसंभव मदद करेगा, प्रासंगिक समझौतों का पालन करेगा और दो देशों और दो सेनाओं के बीच ईमानदारी के साथ काम करेगा।

वहीं दूसरी ओर भारत ने कहा है चीन एलएससी पर यथास्थिति बहाल करने को तैयार नहीं है। इस वार्ता के बाद दोनों देशों की सेनाओं की तरफ से बयान जारी किया गया है। चीन ने कहा कि भारत स्थिति का गलत आकलन करने के बजाय वार्ता को मुकाम तक पहुंचाए। वहीं भारतीय सेना ने कहा कि चीन के सामने रचनात्मक सलाह रखी गई लेकिन वो मानने के लिए तैयार नहीं है। भारतीय सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि चीनी पक्ष के सामने भारत ने विवाद को सुलझाने के लिए रचनात्मक सलाह दी, लेकिन चीन सहमत नहीं हुआ। दूसरी तरफ चीन ने कहा कि भारत पूरे मामले में अनुचित और अवास्तविक मांग रख रहा है।

चीनी सैन्य विशेषज्ञ और टीवी कमेंटेटर सोंग झोंगपिंग ने सोमवार को ग्लोबल टाइम्स को बताया कि भारत सीमा के साथ क्षेत्रों को जब्त करने की साजिश रच रहा है और इसने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीनी क्षेत्रों या अनुचित सेना की तैनाती की मांग की है। अखबार ने कहा, यह एक बहुत ही आक्रामक कदम है और चीन के आपसी सामंजस्य तक पहुंचने के प्रयासों की तुलना में, भारत अंतर को प्रबंधित करने के लिए दोनों पक्षों की व्यावहारिक जरूरतों के पूरी तरह से खिलाफ है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि चीन को शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए भारत के साथ बातचीत जारी रखनी चाहिए, लेकिन एक इंच भी जमीन छोड़े बिना यह प्रक्रिया होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि चीन को एक और भारतीय सैन्य आक्रमण की संभावना के लिए तैयार रहने की जरूरत है, क्योंकि भारत एक जोखिम उठा रहा है और संघर्ष का नया दौर शुरू हो रहा है। कियान ने आगे कहा कि अगर भारत नवीनतम वार्ता में प्रदर्शित चीन के रुख की अनदेखी करता है और खुद को बदले बिना अपनी आक्रामकता को जारी रखता है या बढ़ाता है, तो एक और दुर्घटना या संघर्ष की संभावना पैदा हो सकती है।

(आईएएनएस)

 

Created On :   11 Oct 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story