6 जनवरी की समिति ने ट्रंप के झूठ का पदार्फाश किया

January 6th committee exposes Trumps lies
6 जनवरी की समिति ने ट्रंप के झूठ का पदार्फाश किया
कैपिटल हिल विद्रोह मामला 6 जनवरी की समिति ने ट्रंप के झूठ का पदार्फाश किया

अशोक नीलकंठन

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। छह जनवरी को कैपिटल हिल विद्रोह की जांच कर रहे अमेरिकी कांग्रेस कमेटी ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के झूठ का पर्दाफाश करने का दावा किया है, जिसमें इस बात का सबूत दिया गया है कि उन्होंने अपने समर्थकों को एक मार्च को यूएस कैपिटल तक ले जाने की योजना बनाई थी, जब कांग्रेस 2020 के चुनाव को प्रमाणित करने के लिए मतदान कर रही थी।

यह हाउस 6 जनवरी कमेटी की 7वीं सुनवाई से धमाकेदार रहस्योद्घाटन था, जिसमें विस्तृत रूप से बताया गया था कि कैसे ट्रम्प चाहते थे कि भीड़ कैपिटल पर उतरती हुई सहज दिखे। सुनवाई में स्टार गवाह श्वेत वकील पैट सिपोलोन ने भी गवाही दी कि उन्होंने ट्रम्प की कार्रवाई पर समिति के समक्ष सभी सबूतों की पुष्टि करने के अलावा ट्रम्प को उनके असंवैधानिक कृत्यों से दूर करने की पूरी कोशिश की, जिसमें व्हाइट हाउस के शीर्ष सहयोगी कैसिडी हचिंसन के विस्फोटक बयान शामिल थे।

समिति ने एक रैली आयोजक कैटरीना पीयरसन के एक ईमेल का खुलासा किया, जिसने 2 जनवरी को व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज के साथ एक फोन कॉल के बाद साथी आयोजकों को सूचित किया कि ट्रम्प कैपिटल तक मार्च करने के लिए सभी को बुलाने की योजना बना रहे थे। एक अन्य रैली आयोजक, काइली जेन क्रेमर ने 4 जनवरी के संदेश में लिखा था कि राष्ट्रीय उद्यान सेवा को सतर्क करने से बचने के लिए योजना को गुप्त रखना महत्वपूर्ण था।

ट्रम्प के पूर्व सलाहकार स्टीव बैनन को इस बात की जानकारी थी कि क्या चल रहा है। बैनन ने 5 जनवरी, 2021 के पॉडकास्ट पर भविष्यवाणी की कि अगले दिन सभी नरक टूट जाएंगे, और समिति ने मंगलवार को यह खुलासा किया कि बैनन ने उस दिन ट्रम्प के साथ दो बार बात की थी। न्यायाधीश ने अपने लंबित मुकदमे में सोमवार को फैसला सुनाया कि सुनवाई अगले सप्ताह निर्धारित अनुसार चलेगी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 July 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story