मंकीपॉक्स वायरस: इजरायल में मंकीपॉक्स का नया मामला आया सामने

June 10th, 2022

हाईलाइट

  • मंकीपॉक्स के संदेह की पुष्टि हुई

डिजिटल डेस्क, यरुशलेम। इजराइल में मंकीपॉक्स का चौथा मामला दर्ज किया गया है। इस बात की जानकारी इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है। मंत्रालय के अनुसार, संक्रमित एक 28 वर्षीय व्यक्ति है जो हाल ही में विदेश से लौटा है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से कहा है, इजरायल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च में एक नमूने का परीक्षण किया गया, जहां मंकीपॉक्स के संदेह की पुष्टि हुई। इससे पहले 21 मई से इजराइल में मंकीपॉक्स के पिछले तीन मामलों का पता चला है, जिनमें से सभी पुरुष हैं।

मंत्रालय ने फिर से उन लोगों को बुलाया जिन्हें बुखार और फफोलेदार दाने हो गए थे और वे विदेश से लौटे हैं, डॉक्टर इनकी जांच करेंगे। बंदरों और प्राइमेट जैसे जंगली जानवरों में मंकीपॉक्स आम है और यह मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकता है। रोग के लक्षणों में त्वचा पर चकत्ते, बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, सूजन लिम्फ नोड्स, ठंड लगना और थकावट शामिल हैं।

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.