मिसाइल परीक्षण: उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर फिर दागी बैलिस्टिक मिसाइल

January 11th, 2022

हाईलाइट

  • बैलिस्टिक मिसाइल या हाइपरसोनिक मिसाइल

डिजिटल डेस्क, सियोल। उत्तर कोरिया ने मंगलवार को फिर से पूर्वी सागर की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दाग कर परीक्षण किया है। इससे पहले भी दक्षिण कोरिया की सेना ने दावा किया था कि उत्तर कोरिया ने एक हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया था। समाचार एजेंसी योनहाप ने बताया कि ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा कि उत्तर ने सुबह 7:27 बजे एक तटीय क्षेत्र से मिसाइल का परीक्षण किया।

जेसीएस ने संवाददाताओं को भेजे एक संदेश में कहा  अभी अधिक जानकारी सामने नहीं आई है। दक्षिण कोरिया और अमेरिका के खुफिया अधिकारी विस्तृत विश्लेषण कर जानकारी जुटाने में लगे हैं।

जेसीएस ने कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना अमेरिका के सहयोग से उत्तर कोरिया की सैन्य गतिविधियों पर करीब से नजर रख रही है। एक सूत्र ने कहा कि अनुमान है कि उत्तर कोरिया ने चीन की सीमा से लगे अपने उत्तरी प्रांत जगंग से नई मिसाइल दाग कर परीक्षण किया है। जगंग प्रांत वह जगह है जहां उत्तर ने पिछले सप्ताह बुधवार को अपनी हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया था। जबकि पिछले साल सितंबर में इस तरह की एक और मिसाइल का परीक्षण किया था। सियोल के अधिकारियों ने उत्तर के हाइपरसोनिक मिसाइल के दावों को अनाम योजना कहकर खारिज कर दिया।

नया परीक्षण तब हुआ जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने पिछले हफ्ते प्योंगयांग के मिसाइल परीक्षण पर एक खुफिया बैठक बुलाई। इस बीच, दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया से जल्द से जल्द बातचीत पर लौटने का आग्रह किया। पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया की मिसाइल परीक्षण के बारे में छह देशों के संयुक्त बयान पर टिप्पणी करते हुए, विदेश मंत्रालय ने कहा कि इससे चिंता बढ़ रही है और हम बातचीत के महत्व पर जोर दे रहे हैं। उत्तर कोरिया ने मिसाइल परीक्षण कर दक्षिण कोरिया के साथ फिर से कूटनीति को शुरू करने के अभियान पर सेंध लगा दी है। दोनों देशों के बीच फरवरी 2019 से नो-डील हनोई शिखर सम्मेलन के बाद से वाशिंगटन और प्योंगयांग के बीच परमाणु वार्ता रुकी हुई है।

 

(आईएएनएस)