दैनिक भास्कर हिंदी: उत्तर कोरिया ने दो और मिसाइलों का परीक्षण किया : दक्षिण कोरिया

August 6th, 2019

हाईलाइट

  • उत्तर कोरिया ने दो अज्ञात मिसाइलों का परीक्षण किया है
  • दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि पिछले दो सप्ताह के अंदर उसका यह चौथा ऐसा लॉन्च है

डिजिटल डेस्क, प्योंगयांग। (आईएएनएस)। दक्षिण कोरिया ने दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने दो अज्ञात मिसाइलों का परीक्षण किया है। दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा, पिछले दो सप्ताह के अंदर उसका यह चौथा ऐसा लॉन्च है। ये प्रक्षेपण दक्षिण ह्वांग्हे प्रांत से प्रायद्वीप के पूर्व में समुद्र में किए गए।

अमेरिका ने कहा, वह स्थिति पर नजर बनाए हुए है और दक्षिण कोरिया और जापान से चर्चा कर रहा है। उत्तर कोरिया ने अमेरिका-दक्षिण कोरिया के बीच सोमवार को हुए सैन्य अभ्यास पर नाराजगी जताई है। उत्तर कोरिया का कहना है, ये युद्धाभ्यास अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ हुए समझौतों का उल्लंघन करते हैं।

उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में दोनों सहयोगियों पर सैन्य अभ्यास को सही ठहराने के लिए साजिश रचने का आरोप लगाया और कहा कि उनके आक्रामक बर्ताव को छिपाया नहीं जा सकता। प्योंगयांग द्वारा परमाणु हथियारों के विकास तथा लगातार मिसाइल परीक्षणों के बाद उत्तर कोरिया पर अमेरिकी तथा अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध लगाए गए हैं।

उत्तर कोरिया ने पिछले शुक्रवार को एक परीक्षण किया था, जिसे दक्षिण कोरिया ने कहा कि था कि यह नए प्रकार की कम दूरी की मिसाइल प्रतीत हो रही है। दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अनुसार, इन दो मिसाइलों ने जापान के सागर में लक्ष्य भेदा था।