शहबाज शरीफ ने ली पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ, बने पाक के 23वें वजीर-ए-आजम, पीएम मोदी ने दी बधाई

शहबाज शरीफ ने ली पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ, बने पाक के 23वें वजीर-ए-आजम, पीएम मोदी ने दी बधाई
पाकिस्तान लाइव अपडेट शहबाज शरीफ ने ली पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ, बने पाक के 23वें वजीर-ए-आजम, पीएम मोदी ने दी बधाई
हाईलाइट
  • दोपहर 2 बजे नेशनल असेंबली की बैठक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान में कुछ दिनों से चल रही सियासी उठापटक खत्म हो चुका है। अब पाक के नए प्रधानमंत्री के तौर पर शहबाज शरीफ ने शपथ ली है। गौरतलब है कि पाकिस्तान शहबाज शरीफ पाकिस्तान के 23 वें वजीर-ए-आजम बने हैं। शहबाज शरीफ के भाई नवाज शरीफ तीन बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। 

शहबाज शरीफ पाकिस्तान के सबसे ज्यादा आबादी वाले और राजनीतिक रूप से अहम पंजाब प्रांत के तीन बार मुख्यमंत्री रहे हैं। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारत आतंक मुक्त क्षेत्र में शांति और स्थिरता चाहता है। ताकि हम अपनी विकास चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित कर सकें और अपने लोगों की भलाई और समृद्धि सुनिश्चित कर सकें।

पाकिस्तान में चल रहे सियासी घमासान का पटाक्षेप हो चुका है। इमरान खान को पद से हटा कर शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री होंगे, ये तय हो चुका है। सोमवार को सदन में वोटिंग होनी थी लेकिन उससे पहले इमरान खान और उनकी पार्टी के सभी सांसदों और डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने अपना इस्तीफा सौंप दिया। अब संभावनाएं जताई जा रही हैं कि शहबाज शरीफ अब से कुछ ही देर बाद प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

अब तक क्या क्या हुआ?

पाकिस्तान में संसद का सत्र शुरू हो गया है। संसद की कार्यवाही शुरू होते ही डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने अविश्वास प्रस्ताव खारिज करने के अपने फैसले का बचाव किया। पाकिस्तान में आज नए पीएम का इलेक्शन होना है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के नेता शहबाज शरीफ का पीएम बनना तय माना जा रहा है। कुछ देर में प्रधानमंत्री उम्मीदवारी को लेकर अपना बहुमत साबित करेंगे। उसके बाद पीएम शपथ ग्रहण समारोह होगा। खबरों के मुताबिक पाकिस्तान के नए पीएम करीब रात 8 बजे शपथ लेंगे। 
सत्र शुरू होते ही पीटीआई पार्टी के सभी सांसदों ने इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया। इमरान खान भी इस्तीफा देंगे।

पाकिस्तान में इमरान खान के बहुमत खोने के बाद किसकी सरकार बनेगी? कौन पाक सियासी गद्दी पर बैठेगा इसका फैसला आज होगा।  

पाकिस्तान मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान की नेशनल असेंबली आज एक नए प्रधानमंत्री का चुनाव करेगी। जिसके लिए दोपहर 2 बजे बैठक बुलाई गई है। चुनाव के लिए राष्ट्रपति PML-N शहबाज़ शरीफ और उपाध्यक्ष PTI शाह महमूद कुरैशी के नामांकन पत्र स्वीकार को कर लिया गया है।

पाकिस्तान के सियासी संकट में नेताओं को लेकर देशद्रोही और देशभक्ती को लेकर खूब  बयानबाजी हो रही है। एक ट्वीटर हैंडल ने लिखा है, क्योंकि नवाज़ शरीफ़ और जरदारी के पास विदेश में संपत्ति है, इसलिए वे देशभक्त नहीं हो सकते हैं - उसी तर्क से आपके पास "दुश्मन / साजिशकर्ता" देश में सब कुछ है - आपकी संपत्ति और आय - लेकिन आप पाकिस्तान के प्रति वफादार हैं?

किया ये खुला ताज़ाद नहीं?

पाकिस्तान  प्रधानमंत्री इमरान खान को सियासत से बेदखल करने को लेकर सिमी गेरेवाल ने लिखा है कि सियासत से  बाहर निकलना सिखाता है: 1. एक संयुक्त विपक्ष एक लोकप्रिय प्रधान मंत्री को बर्खास्त कर सकता है। 2 राजनीति आदर्शवादियों के लिए कोई जगह नहीं है। (मैं इमरान को 40 साल से जानता हूं और उनके मूल में आदर्शवाद है)। उनकी और भी कमियां हो सकती हैं - लेकिन भ्रष्टाचार उनमें से एक नहीं है।

Created On :   11 April 2022 4:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story