दैनिक भास्कर हिंदी: Pakistan Plane Crash Updates: 50 दिन से एयरबेस में खड़ा था 15 साल पुराना प्लेन, बिना फिटनेस जांचे उड़ाया और फिर... अब तक 57 शव निकाले

May 22nd, 2020

हाईलाइट

  • विमान गिरने से कई मकानों में लगी आग, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
  • प्लेन में 8 क्रू मैंबर सहित 99 यात्री सवार थे
  • हादसे से पहले पायलट ने एयरपोर्ट अथॉरिटी को दी थी जानकारी

डिजिटल डेस्क, कराची। पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर और सिंध प्रांत की राजधानी कराची में शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) का विमान दिल दहला देने वाले हादसे का शिकार हो गया। PIA के प्रवक्ता अब्दुल्ला हाफिज ने बताया कि विमान में क्रू-मैंबर के 8 सदस्य और 99 यात्री सवार थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घटना स्थल से अधिकारियों ने अब तक 57 मौतों की पुष्टि की है। इनमें एक 5 साल का एक बच्चा और एक सीनियर जर्नलिस्ट अंसारी नकवी भी शामिल हैं। अभी यह निश्चित नहीं है कि सभी शव यात्रियों के हैं या फिर इनमें से कुछ कॉलोनी के निवासी हैं। हादसे में कम से कम दो लोग सुरक्षित बच गए हैं। इनमें से एक बैंक आफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद हैं और एक इंजीनियर मुहम्मद जुबैर हैं। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मौके पर बचाव और राहत कार्य किया जा रहा है। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 15 साल पुराना यह विमान 50 दिन से खड़ा था और चीन से उधार लिया गया था। विमान को उड़ान के लिए फिटनेस टेस्ट किए बिना सीधे उड़ान भरना महंगा पड़ा। लाहौर से यह प्लेन दोपहर 1 बजे उड़ा। 2.33 बजे यह 275 फीट की ऊंचाई पर था। इसके कुछ मिनटों बाद क्रैश हो गया। घनी आबादी वाले क्षेत्र में विमान के गिरने से कई मकान धराशाई होने व रिहायसी इलाके में भी दर्जनों लोगों के मौत होने की खबर है। पाकिस्तान की वेबसाइट द डॉन के अनुसार चश्मदीद शकील अहमद ने कहा कि प्लेन सबसे पहले एक मोबाइल टॉवर से टकराया और घरों पर क्रैश हो गया। यहां से एयरपोर्ट मात्र 1 किलोमीटर दूर है। हादसे के बाद कराची के सभी बड़े अस्पतालों में वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आपातकाल घोषित किया गया है और घटनास्थल पर सुरक्षाबल, एम्बुलेंस, दमकल की गाड़ियां और आपातकाल सेवा भी मौजूद है।

107 लोग सवार थे प्लेन में
PIA के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार ने दुर्घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि 107 यात्रियों को ले जा रहा विमान A-320 मालिर में मॉडल कॉलोनी के पास जिन्ना गार्डन इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बताया जा रहा है कि 15 साल पुराना यह विमान लाहौर से कराची जा रहा था। हादसे का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें दुर्घटना स्थल से धुएं के गुबार उठते दिखाई दे रहे हैं। एंबुलेंस और अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार विमान के उतरने से 10 मिनट पहले उसका संपर्क टूट गया था। 

कई मकान तबाह, 5 साल के बच्चे का शव निकाला
रिपोर्ट में बताया गया है कि विमान की चपेट में आने से कई मकान तबाह हो गए हैं। कम से कम चार मकानों के पूरी तरह से ध्वस्त हो जाने की सूचना मिली है। मकानों के बाहर खड़ी कई गाड़ियां भी आग के गोले में बदल गए विमान की चपेट में आने से खाक में मिल गईं। जंग न्यूज की रिपोर्ट में बताया गया है कि विमान जिन मकानों पर गिरा, उनमें से एक में से एक पांच साल के बच्चे व 33 साल के व्यक्ति का शव बरामद किया गया है। इसी मकान के चार लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं।

मुहम्मद जुबैर और जफर मसूद ने मौत को मात दी
हादसे में विमान में सवार दो लोगों की जान बच गई है। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से एक बैंक ऑफ पंजाब के प्रेसिडेंट जफर मसूद हैं। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक, जफर मसूद को इस हादसे में कूल्हे की हड्डी में चोट लगी है और उनका कॉलर बोन फ्रैक्चर हुआ है। वहीं मुहम्मद जुबैर नाम के शख्स को भी बचाया गया है। जुबैर पैशे से इंजीनियर है और उसकी हालत नाजुक बनी हुई है।

NBT

मुहम्मद जुबैर और जफर मसूद

पायलट और एटीसी की बातचीत
क्रैश के ठीक पहले पायलट सज्जाद गुल की एटीसी से बातचीत हुई। इसका ऑडियो सामने आया है। पाकिस्तान के एयर वाइस मार्शल अरशद मलिक ने बताया कि PK8303 के पायलट ने एटीसी को बताया था कि विमान तकनीकी कठिनाइयों का सामना कर रहा है। एयरपोर्ट पर दोनों रनवे लैंडिंग के लिए उपलब्ध थे, लेकिन, उसने एक चक्कर लगाने का फैसला किया। उसने ऐसा क्यों किया? टेक्नीकल फॉल्ट क्या था? इसकी हम जांच करेंगे।

  • पायलट : सर हम सीधा आने की कोशिश कर रहे हैं। इंजन फेल हो चुका है। (वी हैव लॉस्ट द इंजन)
  • एटीसी : आप नीचे उतरने की कोशिश कीजिए। रनवे तैयार हैं। 
  • पायलट : मे डे (mayday) पाकिस्तान 8303।

 

ये पायलट के आखिरी शब्द थे। इसके बाद प्लेन क्रैश हो गया। 

क्या होता है मे डे (mayday) कॉल?
जब किसी प्लेन के पायलट या शिप के कैप्टन को यह लगने लगता है कि अब वो जहाज या शिप को नहीं बचा पाएगा, इन हालात में वो संबंधित एटीसी या कंट्रोल बॉडी से रेडियो कम्युनिकेशन पर बात करता है। आखिरी सफर की आशंका के वक्त किए गए इस कॉल को ही मे डे (mayday) कॉल कहते हैं।  

पाक पीएम इमरान खान और नरेंद्र मोदी ने जताया दुःख
पाकिस्तान में शुक्रवार को हुए बड़े विमान हादसे पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुख जताया है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। प्रधानमंत्री मोदी ने विमान हादसे पर ट्वीट कर दुख जताते हुए कहा, पाकिस्तान में एक विमान दुर्घटना के कारण जानमाल को हुए नुकसान से गहरा दुख हुआ। मृतकों के परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं, और घायलो के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।

 

इस पूरी घटना पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संवेदना व्यक्त की है, हर तरह की मदद का भरोसा दिया है। इमरान ने ट्वीट कर कहा, 'मैं पीआईए के सीईओ अरशद मलिक के संपर्क में हूं, वो कराची के लिए रवाना हो चुके हैं और बचाव और राहत टीमों के साथ घटनास्थल पर हैं, अभी यह प्राथमिकता है। तत्काल जांच शुरू होगी।

 

 

खबरें और भी हैं...