लेबनान : प्रधानमंत्री मिकाती ने खाड़ी देशों के साथ संबंध बहाल करने के लिए बातचीत का किया आह्वान

December 29th, 2021

हाईलाइट

  • खाड़ी देशों के साथ लेबनान के संबंधों को मजबूत करने की जरूरत

डिजिटल डेस्क, बेरूत । लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने खाड़ी देशों के साथ संबंध बहाल करने के तरीके पर चर्चा करने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के बीच एक राष्ट्रीय संवाद का आह्वान किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मिकाती के एक टेलीविजन भाषण में कहा, हमें अरब देशों, विशेष रूप से खाड़ी देशों के साथ लेबनान के संबंधों को मजबूत करने के लिए एक समझ तक पहुंचने की जरूरत है, उन्हें अपमानित न करें या उनके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करें।

प्रधानमंत्री ने लेबनान को इस क्षेत्र की समस्याओं से खुद को अलग करने की आवश्यकता पर बल दिया ताकि वह अरब दुनिया और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ अपने संबंधों को बनाए रखने में सक्षम हो सके। मिकाती ने कहा कि वह देश के आर्थिक संकट से निपटने के लिए मंत्रिपरिषद की बैठक सुनिश्चित करने पर काम कर रहे हैं।

लेबनान के कैबिनेट मंत्री द्वारा यमन युद्ध में रियाद की चल रही सैन्य भागीदारी पर आलोचना करने के बाद बेरूत वर्तमान में सऊदी अरब और उसके खाड़ी समर्थकों के साथ अपने संबंधों में संकट का सामना कर रहा है। मिकाती का भाषण लेबनान के राष्ट्रपति मिशेल आउन के एक संबोधन के एक दिन बाद आया है, जिसमें एक वित्तीय सुधार योजना, प्रशासनिक और वित्तीय विकेंद्रीकरण पर तत्काल बातचीत करने के अलावा, महत्वपूर्ण कानून के माध्यम से सरकारी पक्षाघात को समाप्त करने के लिए एक राष्ट्रीय संवाद और रक्षा रणनीति का आह्वान किया गया था।

 

(आईएएनएस)