राजनाथ ने कंबोडिया में अमेरिकी रक्षा सचिव से मुलाकात की

Rajnath meets US Defense Secretary in Cambodia
राजनाथ ने कंबोडिया में अमेरिकी रक्षा सचिव से मुलाकात की
नई दिल्ली राजनाथ ने कंबोडिया में अमेरिकी रक्षा सचिव से मुलाकात की
हाईलाइट
  • भारत में विनिर्माण अवसरों की तलाश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कंबोडिया के सिएम रीप में अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन से मुलाकात की और उन्हें विमान रखरखाव, जहाज निर्माण, मरम्मत में भारत की विशेषज्ञता से अवगत कराया, उन्होंने सुझाव दिया कि अमेरिकी कंपनियां भारत में विनिर्माण अवसरों की तलाश कर सकती हैं।

ऑस्टिन के साथ बैठक के दौरान, उन्होंने रक्षा औद्योगिक सहयोग की दिशा में एक रोडमैप बनाने की आशा की। विमान रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (एमआरओ) और जहाज निर्माण, मरम्मत में भारत की बढ़ती विशेषज्ञता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने विशिष्ट क्षेत्रों का सुझाव दिया जहां अमेरिकी रक्षा कंपनियां भारत में भारतीय भागीदारों के साथ प्रौद्योगिकी सहयोग और विनिर्माण अवसरों की तलाश कर सकती हैं।

अधिकारियों ने कहा कि ऑस्टिन ने सुझावों का स्वागत किया और उन्हें इस संबंध में सहयोग का आश्वासन दिया। दोनों नेताओं ने नेविगेशन, ओवरफ्लाइट और अबाधित व्यापार की स्वतंत्रता के साथ एक समावेशी और नियम-आधारित इंडो-पैसिफिक के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, उन्होंने समुद्री क्षेत्र जागरूकता सहित दोनों देशों के बीच समुद्री सहयोग को मजबूत करने के लिए की जा सकने वाली पहलों पर भी चर्चा की। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति पर अपने विचार भी साझा किए।

राजनाथ सिंह और ऑस्टिन 9वीं आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक प्लस बैठक में भाग लेने के लिए कंबोडिया में हैं। रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि दोनों नेताओं ने गर्मजोशी के साथ एक-दूसरे से मुलाकात की और बढ़ती द्विपक्षीय रक्षा व्यस्तताओं पर संतोष व्यक्त किया। ऑस्टिन के साथ बैठक के दौरान राजनाथ सिंह के साथ रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी थे।

दोनों रक्षा मंत्रियों ने एक मजबूत भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए पारस्परिक हित के मुद्दों की विस्तृत श्रृंखला पर चर्चा की। राजनाथ सिंह ने सैन्य उड्डयन, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और साइबर प्रौद्योगिकी जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में क्षमता निर्माण के लिए दोनों देशों के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता पर बल दिया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Nov 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story