यूक्रेन संकट: कीव पर आगे बढ़ रहा रूसी सैन्य काफिला अब 40 मील तक फैला

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • कीव पर आगे बढ़ रहा रूसी सैन्य काफिला अब 40 मील तक फैला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन की राजधानी कीव की ओर बढ़ रहे रूसी सैन्य काफिले में सैनिकों तथा साजो सामान के साथ अब यह बढ़कर 40 मील लंबा हो गया है। इससे पहले यह जानकारी सामने आई थी कि इसका कुल दायरा 17 मील था, लेकिन सैटेलाइट कंपनी ने अपनी तस्वीरों में बताया है कि इसके वाहनों का कुल दायरा 40 मील तक स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। डेली मेल की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

एक निजी अमेरिकी उपग्रह कंपनी मैक्सार टेक्नोलॉजीज ने यह भी कहा कि अतिरिक्त जमीनी बलों की तैनाती और जमीन पर हमला करने वाली हेलीकॉप्टर इकाइयां दक्षिणी बेलारूस में देखी गईं, जो यूक्रेन की सीमा के उत्तर में 20 मील से भी कम दूरी पर है।

मैक्सार ने कहा कि काफिला एंटोनोव एयरबेस से, कीव के सिटी सेंटर से 17 मील उत्तर में, यूक्रेनी शहर प्रिबिस्र्क के उत्तर में फैला है।

प्रिबिस्र्क यूक्रेन-बेलारूस सीमा के करीब है और कीव की तुलना में चेरनोबिल में विफल परमाणु रिएक्टर है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को मैक्सार ने यूक्रेन के इवांकीव के पास काफिले को नापा था।

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने सोमवार को कांग्रेस के सदस्यों से कहा कि वे कीव में हमलों की एक और भारी लहर की उम्मीद कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि दो लोगों ने सीएनएन को बताया कि ब्रीफिंग में विस्तार से बताया गया है कि कैसे वे रूसी सैनिकों की भारी संख्या में यूक्रेनी प्रतिरोध को कम करने की उम्मीद करते हैं।

डेली मेल ने बताया, एक अन्य सूत्र ने चैनल को बताया कि रूस द्वारा कीव की घेराबंदी करने की संभावना है और शहरी युद्ध के बदसूरत ²श्यों की भविष्यवाणी की।

वाहनों की कतार इतनी व्यापक है कि इसे सोमवार की उपग्रह इमेजरी में पूरी तरह से कैद नहीं किया गया था। कुछ क्षेत्रों में तो वाहन दो से तीन पंक्तियों में गहरे होते हैं।

अमेरिकी खुफिया एजेंसियों का मानना है कि यूक्रेन से लगी सीमा पर तैनात करीब 75 फीसदी रूसी सेना अब देश के अंदर है।

(संजीव शर्मा से संजीव डॉट एस एटदरेट आईएएनएस डॉट इन पर संपर्क किया जा सकता है)

आईएएनएस