दक्षिण अफ्रिका के अधिकारियों ने यूएई से गुप्ता बंधुओं के प्रत्यर्पण के लिए आवेदन दिया

South African authorities apply for extradition of Gupta brothers from UAE
दक्षिण अफ्रिका के अधिकारियों ने यूएई से गुप्ता बंधुओं के प्रत्यर्पण के लिए आवेदन दिया
दक्षिण अफ्रीकी दक्षिण अफ्रिका के अधिकारियों ने यूएई से गुप्ता बंधुओं के प्रत्यर्पण के लिए आवेदन दिया

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीकी अधिकारियों ने भारतीय मूल के गुप्ता बंधुओं के खिलाफ सोमवार को संयुक्त अरब अमीरात के सक्षम अधिकारियों के समक्ष प्रत्यर्पण का अनुरोध किया है। दक्षिण अफ्रीका में भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे अतुल कुमार गुप्ता और राजेश गुप्ता अपने भाई अजय गुप्ता के साथ संयुक्त अरब अमीरात भाग गए थे, जहां से दोनों को गिरफ्तार किया गया था। अब दक्षिण अफ्रीकी अधिकारियों ने उनके प्रत्यर्पण के लिए अनुरोध किया है।

दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रीय अभियोजन प्राधिकरण (एनपीए) के प्रवक्ता मुथुन्जी म्हागा द्वारा जारी एक पत्र के अनुसार, आज संयुक्त अरब अमीरात में केंद्रीय प्राधिकरण को एक औपचारिक प्रत्यर्पण आवेदन प्रस्तुत किया गया था। यह गुप्ता बंधुओं की गिरफ्तारी की तारीख से 60 दिनों की अवधि के भीतर है, जैसा कि दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त अरब अमीरात के बीच प्रत्यर्पण संधि में निर्धारित है।

आवेदन, अंग्रेजी और अरबी दोनों में प्रस्तुत किया गया है, जो प्रत्यर्पण के लिए सामान्य आवश्यकताओं को संबोधित करता है, जो अगर पूरा होता है, तो मौजूदा प्रत्यर्पण संधि या भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन (यूएनसीएसी), या दोनों के तहत प्रत्यर्पण की अनुमति दी जाएगी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 July 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story