तालिबान ने 21 साल पहले दफन अपने संस्थापक मुल्ला उमर के वाहन को खोद निकाला

Taliban excavates the vehicle of its founder Mullah Omar, buried 21 years ago
तालिबान ने 21 साल पहले दफन अपने संस्थापक मुल्ला उमर के वाहन को खोद निकाला
अफगानिस्तान तालिबान ने 21 साल पहले दफन अपने संस्थापक मुल्ला उमर के वाहन को खोद निकाला

डिजिटल डेस्क, कंधार । तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर ने एक बार अपने निजी वाहन को दफनाकर छिपा दिया था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार उसने अमेरिकी सेना के 2001 में 9/11 के हमलों के जवाब में अफगानिस्तान पर हमला के दौरान ऐसा किया था।एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, अब, 2022 में, तालिबान ने जाबुल प्रांत में अपने संस्थापक के वाहन को खोद निकाला, जहां इसे 21 साल पहले दफनाया गया था।

मुल्ला उमर द्वारा टोयोटा वाहन को दफनाया गया था जब वह कंधार से दक्षिणी अफगानिस्तान के जाबुल प्रांत में पहुंचा था।कार प्लास्टिक में लिपटी हुई मिली थी और ज्यादातर क्षतिग्रस्त नहीं थी। हालांकि, सामने का शीशा टूटा हुआ था।वाहन को जल्द ही अफगान राष्ट्रीय संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा।

1960 में दक्षिणी अफगान प्रांत कंधार में जन्मे, मुल्ला उमर ने 1980 के दशक में सोवियत सेना के खिलाफ अफगान लड़ाकों के साथ लड़ाई लड़ी और युद्ध में अपनी दाहिनी आंख खो दी।एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ रिपोटरें से पता चलता है कि तालिबान नेता ने खुद अपनी घायल आंख काट ली थी, जबकि अन्य का सुझाव है कि उसका इलाज पड़ोसी देशों में से एक अस्पताल में किया गया था।

1989 में सोवियत संघ के हटने के बाद, कहा जाता है कि उमर एक धार्मिक नेता और शिक्षक के रूप में अपने मूल क्षेत्र में लौट आए थे। उन्होंने छात्रों के एक समूह को इकट्ठा किया, जिसके बारे में कहा गया कि वे बाद में तालिबान बन गए।तालिबान ने 1996 में उमर के नेतृत्व में काबुल में सत्ता संभाली थी लेकिन बाद में 2001 में अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण से उसे गिरा दिया गया था।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 July 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story